Health Tips: ठंड में हर रोज सूज रहे हैं आपके हाथ और पैर तो कर लें ये उपाय

Health Tips: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों लेकर आता है. जिससे लोगों को परेशनियां को सामना करना पड़ता है. अधिकतर लोगों के हाथ पैर की उंगलियां लाल होने लगती हैं जिससे लोगों को इलाज की जरूरत पड़ जाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • उंगलियों में सूजन आने का क्या है कारण?
  •  गुनगुने पानी का कैसे करें प्रयोग?

Health Tips: सर्दियों के दिनों शुरू होते ही कई तरह की परेशानियां लोगों के जीवन में आने लगती हैं. सर्दियों में कई ऐसे लोग हैं जिनके हाथ-पैर में सूजन होने लगती है. या हाथ-पैर की उंगलियां लाल होने लगती हैं. ऐसे में सबसे अच्छा और घरेलू उपाय होता है लहसुन का इस्तेमाल, लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलता है जनवरी में नॉर्थ इंडिया में खूब ठंड पड़ती है. जिसके कारण कई बार हाथ-पैर में सूजन होने लगते हैं.

उंगलियों में सूजन आने का क्या है कारण?

ठंडी हवा के कारण शरीर का नस सिकुड़ने लगती हैं. जिसका सबसे ज्यादा असर ब्लड सर्कलेशन पर पड़ता है, हाथ-पैर में ब्लड क्लॉट होने लगता है. ऐसी स्थिति में उंगलियां लाल होने लगती है और सूजन आने लगती है. यह सूजन एक वक्त के बाद इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि उंगलियां नीली और लाल पड़ने लगती है.

लहसुन का तेल करें इस्तेमाल 

सूजन के लिए लहसुन का तेल काफी अच्छा माना जाता है. पैर-हाथ में ज्यादा सूजन है तो लहसुन के तेल इस्तेमाल करें. हल्का गर्म लहसुन का तेल सूजन वाले एरिया में लगाए इससे दर्द कम हो जाता है. साथ ही उस जगह पर सूजन है वहां 4-5 कली लहसुन की डाल दें और उसे गर्म करके मसाज करें. उससे उंगलियों में सूजन से छुटकारा मिला जाएगा. लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन के असर को कम करने में काफी मदद करता है.

 गुनगुने पानी का कैसे करें प्रयोग?

सूजी हुई उंगलियां को गुनगुने पानी में नमक डालकर रखें. इसके लिए आधी बाल्टी में 2 चम्मच नमक डालकर मिलाकर रख लें. इसमें पैर और हाथ को 10 मिनट तक डुबोकर रख दें.इससे खतरनाक इंफेक्शन दूर होगा और सूजन भी कम हो जाएगी. गुनगुने पानी से सिकाई करने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है. इससे खून जमता नहीं है और पैरों के दर्द में आराम मिलता है.

calender
05 January 2024, 02:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो