Ringworm Remedies: गर्मियों में परेशान करती है रिंगवॉर्म की दिक्कत? इन होम रेमेडीज के मदद से छूमंतर हो जाएगा दाद

रिंगवॉर्न दाद और खाज का ही एक रूप है और इस कंडीशन में त्वचा पर लाल और भूरे रंग का दाग पड़ जाता है। इसमें काफी खुजली होती है और जलन भी होती है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

Ringworm Remedies: गर्मियां आते ही स्किन पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। दाद खाज खुजली से स्किन परेशान हो जाती है। ऐसे में बारिश हो जाए तो रिंगवॉर्म त्वचा पर निकल आता है जो खुजली और जलन के साथ साथ देखने भी काफी गंदा लगता है। रिंगवॉर्न दाद और खाज का ही एक रूप है और इस कंडीशन में त्वचा पर लाल और भूरे रंग का दाग पड़ जाता है। इसमें काफी खुजली होती है और जलन भी होती है। रिंगवॉर्म दरअसल कोई बीमारी नहीं है बल्कि बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण पैदा हुई एक स्किन कंडीशन है। रिंगवॉर्म टिबिया नामक फंगस के संपर्क में आने के कारण त्वचा पर होता है और खासकर गर्मी औऱ बारिश के सीजन के बीच में ये ज्यादा फैलता है। रिंगवॉर्म अगर आपके चेहरे,गर्दन, कमर या हाथों पर दिखता है तो इसे  रिंगवॉर्म कहा जाता है। वहीं अगर यही रिंगवॉर्म कमर के नीचे किसी हिस्से में दिखाई  दे तो इसे जॉक ईच कहते हैं।सही समय पर इस समस्या का इलाज ना किया जाए तो ये जख्म बनकर शरीर के दूसरे अंगों को भी संक्रमित कर सकता है। चलिए जानते हैं कि रिंगवॉर्म क्यों और कैसे फैलता है और इसके साथ ही जानिए इसे दूर करने के कुछ कारगर घरेलू उपाय। 
 

क्या है रिंगवॉर्म और ये क्यों फैलता है

गर्मियों और बारिश के मौसम में जब  शरीर के नर्म और मुलायम अंग लगातार पानी के संपर्क में आते हैं तो पानी के जरिए टिबिया फंगस शरीर पर अटैक कर देता है। इससे गर्दन, कमर, गाल, होठों के आस पास ,पीठ, कमर या पेट पर, घुटनों, उंगलियों के बीच में, अंडरआर्म्स में या पैरों की उंगलियों में लाल भूरे चकत्ते पड़ जाते हैं जो खराश करने पर तेजी से फैलते हैं और गोल आकार में बढ़ने लगते हैं। देखा जाए तो रिंगवॉर्म इन्फेक्शन संक्रामक है। अगर आप संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, उसके कपड़े पहनते हैं या उसकी पर्सनल चीजों को यूज करते हैं तो ये आपको भी हो सकता है। ये एक दूसरे के संपर्क में आने,एक दूसरे के कपड़े पहनने और एक दूसरे की चीजों के इस्तेमाल करने से भी तेजी से फैलता है इसलिए इसका समय रहते इलाज करवाना जरूरी हो जाता है। इस संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर कहते हैं कि सफाई, हाइजीन, का ध्यान रखना चाहिए। यूं तो रिंगवॉर्म के लिए बाजार में दवा लोशन आदि मिलते हैं लेकिन कई घरेलू उपायों के जरिए इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।

हल्दी से ठीक होगा रिंगवॉर्म
हल्दी तो आपके किचन में रखी ही रहती होगी। इस मसाले की मदद से आप रिंगवॉर्म को साफ कर सकते हैं। हल्दी को त्वचा के संक्रमण के लिए बेस्ट कहा जा सकता है। हल्दी के एंटी बैक्टीरियल औऱ एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण ना केवल रिंगवॉर्म को खत्म करते हैं बल्कि संक्रमण को दूर करके जख्म भरते हैं। इसकी मदद से खुलजी और जलन में आराम मिलता है। घर में पिसी हल्दी को पानी में मिला लीजिए औऱ एक पेस्ट की तरह तैयार कर लाीजिए। अब इस पेस्ट को दाद वाली जगह पर लगाइए और सूखने दीजिए। सूख जाए तो फुर से ऊपर एक लेयर हल्दी के पेस्ट की लगा दीजिए। एक घंटे बाद धो लीजिए और फिर से हल्दी की लेयर लगा लीजिए। इस तरह कुछ दिनों में रिंगवॉर्म की दिक्कत खत्म हो जाएगी।
 
नारियल का तेल करेगा फायदा
नारियल का तेल भी एक कारगर एंटीफंगस और माइक्रोबियल गुणों से भरपूर उपाय माना जाता है। इसकी मदद से रिंगवॉर्म के फैलने को रोका जा सकता है और संक्रमण दूर करके ये जख्म भरने में भी मदद करता है।  इसे इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाकर कुछ देर हल्के हाथ से मसाज करनी चाहिए। दिन में तीन से चार बार अपने दाद पर नारियल तेल लगाने से ये जल्दी ठीक हो जाएगा। 
 
गेंदे के फूल से खत्म हो जाएगा रिंगवॉर्म
पीले पीले गेंदे के फूल केवल पूजा में काम नहीं आते, इससे त्वचा का भी संक्रमण से बचाव होता है। गेंदे के फूल  में एंटी फंगल और एंटी एलर्जी गुण हैं। इसकी  पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें औऱ इसे इन्फेक्शन वाली जगह पर लगा लें,इससे जल्दी आराम होगा औऱ संक्रमण दूर हो जाएगा। आपको बस ध्यान रखना है कि गेंदे के फूल की पत्तियां ताजी होनी चाहिए और सूखी नहीं होनी चाहिए।
 
जैतून का तेल
जैतून का तेल भी एंटी फंगस गुणों से भरपूर है। ये फंगस खत्म करके जख्म भरता है और त्वचा को खुजली औऱ जलन से जल्द आराम दिलाता है। एक कटोरी में जैतून का तेल लेकर खुजली वाली जगह पर हल्के हाथ से दिन में तीन से चार बार मालिश करनी चाहिए। इससे रिंगवॉर्म जल्दी ही ठीक हो जाएगा। 

एप्पल विनेगर
एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका भी त्वचा के लिए हर तरह से रामबाण कहलाता है। सेब के सिरके के अंदर एंटी फंगल गुण होते हैं औऱ ये त्वचा पर रिंगवॉर्म के संक्रमण को जड़ से खत्म करने का गुण रखता है। आपको रुई को सिरके में डुबोकर संक्रमण वाली जगह पर लगाना है। इससे धीरे धीरे संक्रमण दूर हो जाएगा। आप इसका रात को सोने से पहले भी इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में रिंगवॉर्म ठीक हो जाएगा।
 
साबुन
साबुन में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं औऱ अगर आप रोज साबुन से मल मल कर नहाएंगे तो आपका रिंगवॉर्म जल्दी ही ठीक हो जाएगा। साबुन  त्वचा से संक्रमण दूर करके त्वचा को साफ और सूखा बनाने में मदद करता है। इसलिए दिन में कम से कम दो बार संक्रमण वाले स्थान पर साबुन के साथ धोने पर आराम मिलता है और इन्फेक्शन जल्दी खत्म होता है।
 

calender
08 May 2023, 12:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो