Sound Therapy : क्या है साउंड थेरेपी, शरीर के लिए क्यों हैं जरूरी?

Sound Therapy : साउंड थेरेपी, फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए काफी जरूरी है. इन दिनों खराब लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में साउंड थेरेपी की आप मदद ले सकते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • साउंड थेरेपी आपको मानसिक और शारिरिक रुप से स्वस्थ रखने का काम करती है.

Sound Therapy : साउंड थेरेपी आपको मानसिक और शारिरिक रुप से स्वस्थ रखने का काम करती है. इन दिनों का खराब जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट के चलते बहुत से लोग तनाव की समस्या का शिकार हो जाते हैं. इस दौरान लोग खुद को मानसिक रुप काफी थका हुआ महसूस करते हैं. ऐसे में आप साउंड थेरेपी की भी मदद ले सकते हैं ये तनाव की समस्या को कम करने में काफी मददगार है.

साउंड थेरेपी के बारे में कम ही लोग जानते हैं. यह क्रिस्टल या धातु के कटोरे से ध्वनि उत्पन्न की जाती है. इस ध्वनि से निकलने वाली वाइब्रेशन हमारे दिमाग को शांत करती है इससे शरीर भी काफी आराम महसूस करता है. साथ ही यह तनाव की समस्या को दूर करने में मददगार है.

शरीर में साउंड थेरेपी के क्या हैं फायदे?

स्ट्रेस को करें दूर

आज के समय में हर व्यक्ति को किसी न किसी बात को लेकर स्ट्रेस होता है. यह बात एक आम बात हो चुके हैं. न जाने इस समस्या से कितने लोग रोजाना जूझ रहे हैं. ऐसी स्थित में आप साउंड थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके दिमाग को शांत रखने में मददगार है.

अच्छी नींद में मददगार

साउंड थेरेपी अच्छी नींद लाने के लिए भी अहम भूमिका निभाती है. यदि आपको नींद की समस्या है और आप रात में सो नहीं पाते हैं तो ऐसे स्थिति में आप इस साउंड थेरेपी का प्रयोग कर सकते हैं.

शरीर को मिलता है आराम

जिस तरह साउंड थेरेपी से दिमाग शांत रखता है ठीक उसी प्रकार शरीर भी साउंड थेरेपी से आराम महसूस करता है. साउंड थेरेपी को इस्तेमाल करने के बाद आपका दिमाग हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है जिससे आपका शरीर रिलैक्स होता है.

calender
16 July 2023, 10:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो