शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये चीजें

डायबिटीज की समस्या होना एक आम बता है साथ ही यह समस्या लोगों को काफी तेजी के साथ अपना शिकार बना रही है. यह समस्या न केवल कम उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही बल्कि बढ़ती उम्र के लोगों को भी अपना शिकार बनाती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जो डायबिटीज की समस्या को हल्के में लेते हैं जिससे उन्हें आगे चलकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जो डायबिटीज की समस्या को हल्के में लेते हैं जिससे उन्हें आगे चलकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. डायबिटीज की समस्या का यदि समय रहते इलाज न किए जाएं तो यह शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है.

आप ने देखा होगा कई लोग ऐसे होते हैं जो परहेज नहीं कर पाते हैं. आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बतायेंगे जिनकी सहायता से आप शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें जिन्हे आप डाइट में शामिल करके खुद का शुगर लेवल कम कर सकते हैं.

दही

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं ऐसे लोगों को दही का प्रयोग करना चाहिए. हाई ब्लड शुगर के लेवल को कम करने की कोशिश करते समय प्रोबायोटिक्स से भरपूर फर्मेंटेड फूड पर जोर दिया जाता है. दही इस रूप में बहतरीन विकल्प है जिसे शुगर के मरीज खा सकते हैं.

अंडे

अंडे सबसे लोकप्रिय सुपरफूड्स में से एक हैं अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और यदि आप क हेल्दी डाइट चाहते हैं तो अंडे को आप डाइट में जरूर शामिल करें. अंडे भी इंसुलिन संवेदनशीलता को कम करने और सुधारने के लिए कारगर है.

फलियां

फलियां एक खाद्य समूह है जिसमें सभी प्रकार की दाल, बीन्स , छोले आदि शामिल हैं वे घुलनशील फाइबर से भरपूर है घुलनशील फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है ये प्रक्रिया भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं.

calender
22 July 2023, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो