जानिए दही के साथ क्यों किसी भी फल को नहीं खाना चाहिए? इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Yogurt and fruit Compote: दही खाना लगभग हर भारतीय को पसंद होता है. दही का हमारे शरीर के लिए हर प्रकार से फांयदेमंद होता है. लेकिन आज हम इसके साथ फल खाने के नुकसान बताने जा रही हे कि क्योंकि इसका फल के साथ कॉम्बिनेशन हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है..

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Yogurt and fruit Compote: भारत देश में दही खाना लगभग हर भारतीय को पसंद होता है. दही का हमारे शरीर के लिए हर प्रकार से फांयदेमंद होता है. लेकिन आज हम इसके साथ फल खाने के नुकसान के बारें बताने जा रही है क्योंकि इसका फल के साथ कॉम्बिनेशन हमारे सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हम फल के कॉम्बिनेशन के बारे में बिना जाने समझे कुछ भी खा लेते  है. जबकि हर फल की अपनी अलग- अलग प्रकृत होती है. जैसे कि कुछ फलों में एसिडिक होते है तो कुछ बेसिक नेचर के होते हैं. 

एक प्रोटीन के साथ दूसरा फाइबर का सेवन भी, शरीर को कंफ्यूज करके आपको बीमार कर सकता है. और ऐसा ही कुछ दही के साथ भी है. जैसे कि आपने किसी न किसी को देखा होगा बहुत से लोग दही के साथ कुछ भी खा लेते है अगर उनसे आस- पास फल रखा है तो उसे भी काट के दही के साथ खां लेते है. जबकि ये तरीका सही नहीं होता है. ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है.

दही के साथ हमे फलों का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए कि दही और फलों के एक साथ खाना आपका पाचन क्रिया खराब कर सकता है और कई डाइजेस्टिव एंजाइम के प्रोडक्शन को प्रभावित कर सकता है. दही में एक्टिव एंजाइम्स होते है और फलों में सुक्रोज इन दोनों का मिश्रण आपकी सेहत कर प्रभावित कर सकता है. 

दही में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया है तो फलों के अलग- अलग विटामिन इसके साथ रिएक्ट कर सकते हैं. इसके अलावा दोनों की प्रकृति अलग है. दही एसिडिक नेचर वाला है तो एसिडिक और बेसिक दोनों नेचल वाले हो सकते हैं. ऐसे में इन दोनों का आपस में रिएक्शन कई नुकसानों का कारण बन सकता है.

calender
21 July 2023, 11:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो