Ways To Avoid Pollution: बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस लेने में हो रही है परेशानी तो अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगा आराम

Ways to Avoid Pollution: प्रदूषण की समस्या उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हो रही है. जिससे लोगों को सांस लेने में अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • प्रदूषण की समस्या उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हो रही है.

Ways to Avoid Pollution: प्रदूषण की समस्या पहले दिल्ली में थी, लेकिन यह अब कई जगहों तक फैल चुकी है जिससे लोगों के जीवन पर काफी गहरा असर पड़ रहा है. दिल्ली गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और नोएडा में इसके मरीज देखे जा रहे हैं. जहरीली हवा ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है.

नवजात शिशुओं से लेकर बड़े बुजुर्गों तक इस बीमारी के लोगों को देखा जा रहा है. तो वहीं हर रोज सांस ने मिलने के कारण लोग अपना दम तोड़ रहे हैं. प्रदूषण के अलावा भी सांस फूलने की कई दूसरी वजह भी हो सकती है. जिसमें एलर्जी, मोटापा, धूम्रपान, एंजाइटी, कैंसर टीवी, अस्थमा, हार्ट की समस्या इल सभी समस्याओं में लोगों की सांस जल्दी फूलने लगती हैं.

मुंह खोलकर गहरी सांस छोड़ें

यदि आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही है या सांस फूल रही है तो ऐसी स्थिति में राहत पाने के लिए नाक से गहरी सांस लें और होठों से सीटी बजाते हुए सांस बाहर छोड़ें. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी. सांस की बीमारी का इलाज यदि जल्द से जल्द न किया जाएं तो यह काफी खतरनाक बीमारी बन सकती है जिससे आपकी कभी भी जान जा सकती है.

गर्म कॉफी

जिन लोगों को बढ़ते प्रदूषण के कारण सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो उन्हें कॉफी का सेवन करना चाहिए. आजकल वैसे भी चाय और कॉफी लोगों को इतनी पसंद है कि एक दिन में कम से कम लोग 5 बार चाय कॉफी पी लेते हैं. कॉफी में मौजूद गुण हमारी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. इसीलिए चाय और कॉफी का सेवन करना चाहिए .

calender
08 November 2023, 11:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो