Gujarat News : भारत में इस पहाड़ी पर स्थित है 900 मंदिर, मुसलमानों के लिए भी है खास जगह

Shatrunjaya Temple : गुजरात के भावनगर जिले के पालीताना में शत्रुंजय पर्वत स्थित है. यहां पर 900 मंदिर स्थित हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Shri Shatrunjaya Temple : भारत में बहुत से प्राचीन मंदिर स्थित है. हर मंदिर की अपनी एक कथा और मान्यताएं हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं देश में एक ऐसी पहाड़ी है जिस पर 900 मंदिर बने हुए हैं. यह सुनकर हर कोई हैरान हो जाता है कि इन मंदिरों का निर्माण इस पहाड़ी पर हुआ कैसे? सबसे खास बात यह है कि ये जगह मुसलमानों के लिए भी बेहद खास है. दूर-दूर से लोग यहां दर्शन करने के लिए आते हैं.

गुजरात में स्थित है पहाड़ी

गुजरात के भावनगर जिले के पालीताना में यह अनोखी पहाड़ी स्थित है. यह बहुत ही खूबसूरत है और इसे शत्रुंजय पर्वत के नाम से जाना जाता है. जानकारी के अनुसार पर्वत का ये नाम यहां से बहने वाली शत्रुंजय नदी पर रखा गया है. भावनगर से इस पहाड़ की दूरी लगभग 50 किलोमीटर है. वर्तमान समय में लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं. यह आस्था का एक बड़ा केंद्र बन चुका है.

कब हुआ पर्वत का निर्माण

माना जाता है कि शत्रुंजय पर्वत पर जैन तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव ने ध्यान किया था. उन्होंने अपना पहला उपदेश भी इस जगह पर दिया था. यहां पर 900 मंदिर स्थित हैं, जोकि पर्वत पर हैं. इस जगह पर आना इतना आसान नहीं है. 3000 सीढ़ियां चढ़ने के बाद ही यहां पहुंचने का सौभाग्य प्राप्त होता है. 11वीं सदी में संगमरमर से बने 900 मंदिरों का निर्माण हुआ था. यहां का नजारा बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है. जो लोगों को बहुत पसंद आती है.

मुसलमानों के लिए क्यों है खास

मंदिर परिसर में मुस्लिम संत अंगार पीर की मजार बनी हुई है. माना जाता है कि उन्होंने मुगलों से शत्रुंजय पर्वत की रक्षा की थी. यही कारण है कि संत अंगार पीर को मानने वाले मुस्लिम धर्म के लोग यहां मत्था टेकने आते हैं.

calender
21 July 2023, 04:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो