1983 World Cup: आज ही के दिन भारत ने रचा था इतिहास, कपिल देव बने थे विश्व कप जीतने वाले सबसे युवा कप्तान

On This Day: भारतीय टीम की कमान युवा खिलाड़ी कपिल देव के हाथों में थी। किसी ने भी भारतीय टीम से जीत की उम्मीद नहीं की थी। सभी को यह उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड ही वेस्टइंडीज को टक्कर दे पाएगा, लेकिन भारत ने सबको हैरान करते हुए विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

On This Day 1983 Team India Won World Cup: क्रिकेट जगत में विश्व कप की शुरुआत साल 1975 में हुई थी। उस समय विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज का दबदबा कायम था। इस दौरे में वेस्टइंडीज की टीम में विवियन रिच‌र्ड्स और क्लाइव लायड जैसे बल्लेबाज मौजूद थे। कैरेबियाई टीम के तेज गेंदबाजों से विरोधी टीमें खौफ खाती थी। कैरेबियाई टीम दो बार विश्व कप जीतकर इंग्लैंड पहुंची थी। वहीं भारतीय टीम विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी।

भारतीय टीम की कमान युवा खिलाड़ी कपिल देव के हाथों में थी। किसी ने भी भारतीय टीम से जीत की उम्मीद नहीं की थी। सभी को यह उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड ही वेस्टइंडीज को टक्कर दे पाएगा, लेकिन भारत ने सबको हैरान करते हुए विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। वहीं कपिल देव विश्व कप जीतने वाले सबसे युवा कप्तान भी बने थे। उस समय कपिल देव की उम्र 24 वर्ष की थी।

पहले ही मुकाबले में वेस्टइंडीज को दी शिकस्त -

भारत ने अपने पहले ही मुकाबले में वेस्टइंडीज को 34 रन से करारी शिकस्त देकर सनसनी मचा दी थी। इसके बाद कपिल देव की टीम ने जिम्बाब्वे को पांच विकेट से मात देकर दूसरी जीत हासिल की थी, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम आस्ट्रेलिया और फिर वेस्टइंडीज से लगातार दो मुकाबले हार गई थी।

अगले मुकाबले में जिम्बाब्वे के विरुद्ध कप्तान कपिल देव ने 175 रनों की ऐतिहासिक शतकीय पारी खेली थी और टीम ने इस मुकाबले में 31 रन से जीत दर्ज की थी। बता दें कि इसके बाद भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया को 118 रन से मात देते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। भारत के सामने सेमीफाइनल में मेजबान इंग्लैंड की टीम थी।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए कुल 213 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत ने संदीप पाटिल, मोटिल और मोहिंदर अमरनाथ के अर्धशतकों की मदद से यह मुकाबला छह विकेट से जीतकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। इसके बाद कप्तान कपिल देव की टीम ने ला‌र्ड्स में इतिहास रचा था।

calender
25 June 2023, 10:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो