BCCI ने की भारतीय क्रिकेट टीम के नए किट स्पॉन्सर की घोषणा, अब जर्सी पर दिखाई देगा इस कंपनी का लोगो

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सचिव जय शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम के नए क्रिकेट किट स्पॉन्सर की घोषणा की है। अब भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर एडिडास का लोगो नजर आएगा।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सचिव जय शाह ने भारतीय टीम के नए क्रिकेट किट स्पॉन्सर का ऐलान कर दिया है। अब भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर एडिडास (Adidas) का लोगो नजर आएगा। इससे पहले BCCI ने यह डील किलर के साथ की थी। लेकिन BCCI ने अब एडिडास से हाथ मिला लिया है, बताया जा रहा है कि यह डील जून 2023 से 5 साल के लिए की गई है।

BCCI सचिव जय शाह ने अपने ट्विटर अकॉउंट से ट्वीट शेयर करते हुए लिखा कि, "मुझे एडिडास के साथ किट स्पॉन्सर के रूप में साझेदारी की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है। क्रिकेट के खेल को आगे बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं और दुनिया के अग्रणी स्पोर्ट्सवियर ब्रांडों में से एक के साथ साझेदारी करने के लिए इससे ज्यादा उत्साहित नहीं हो सकते। एडिडास आपका स्वागत है।"

बता दें कि BCCI पिछले कुछ सालों से लगातार अंतराल में किट स्पॉन्सर बदल रहा है। साल 2020 में नाइकी के साथ करार खत्म होने के बाद MPL और बाइजूस (Byju's) जैसे स्पॉन्सर की एंट्री हुई थी। वैसे तो MPL का करार BCCI से साल 2023 के अंत तक का था, लेकिन उन्होंने इस कॉन्ट्रैक्ट को बीच में ही खत्म करने का फैसला किया। जिसके बाद किलर (Killer) भारतीय क्रिकेट टीम का किट स्पॉन्सर बना।

MPL भारतीय क्रिकेट बोर्ड को 65 लाख प्रति मैच और 9 करोड़ तीन साल के सौदे के लिए रॉयल्टी के रूप में भुगतान कर रहा था। प्रमुख रूप से जींस बनाने वाली कंपनी किलर के साथ BCCI ने पांच महीने का कॉन्ट्रैक्ट किया था। एडिडास ने पहली बार साल 2006 में भारतीय टीम किट स्पॉन्सर के लिए बोली लगाई, मगर उस समय वह नीलामी में पीछे रह गया था।

उस दौरान नाइकी ने रीबॉक और एडिडास को मात देकर यह डीस प्राप्त की थी। नाइकी ने कई बार भारतीय क्रिकेट टीम के साथ अपना जुड़ाव बढ़ाया, इसने आखिरी बार BCCI को 85 लाख रुपये प्रति मैच और 30 करोड़ रुपये की रॉयल्टी का भुगतान किया था।

calender
22 May 2023, 05:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो