T20 के कप्तानी के लिए रोहित को मनाएगा BCCI, South Africa दौरे के लिए आज हो सकता है Team India का ऐलान

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के बड़े अधिकारी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए गुरुवार को तीनों फॉर्मेट की टीम की घोषणा करने वाली है, जिसके पहले रोहित शर्मा को फिर टी20 टीम की कमान संभालने के लिए भी मनाने की कोशिश करेगा

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • हार्दिक की वापसी पर अभी भी अटकलें?

दक्षिण अफ्रीका के दौरे को लेकर गुरुवार यानी 30 नवंबर को टीम का ऐलान करने से पहले BCCI के टॉप अधिकारी रोहित शर्मा को टी20 की कमान संभालने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हारने के बाद रोहित शर्मा को विरोध का सामना करना पड़ा था। इसी के बाद से से वह पिछले एक साल से टी20 नहीं खेले हैं। इसी क्रम में BCCI सचिव और चयन समिति के संयोजक जय शाह दिल्ली में मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर से मुलाकात करेंगे और टीम पर चर्चा करने के साथ ही अगले बड़े टूर्नामेंट टी20 विश्व कप के लिए खाका तैयार करने पर चर्चा करेंगे।

हाल ही में समाप्त हुए वनडे विश्व कप के दौरान टखने में चोट लगने के बाद नियमित टी20 कप्तान हार्दिक पंड्या एक और महीने के लिए बाहर हो गए हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को जिम्मेदारी दी गई है.

बता दें कि अब जब टी20 विश्व कप में करीब सात महीने का समय बचा है और टीम की तैयारियां लगभग शुरू हो गई हैं. ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि रोहित फिर से T20 में वापसी करें और कप्तानी की जिम्मेदारी संभालें.

हार्दिक की वापसी पर अभी भी अटकलें?
बीसीसीआई का मानना है कि अगर रोहित शर्मा T20 की कमान संभालने के लिए तैयार हो जाते हैं तो अगले टी20 वर्ल्ड कप तक वहीं कप्तान रहेंगे. हार्दिक की वापसी को लेकर अभी भी सवाल उठ रहे हैं तो वहीं कहा जा रहा है कि अगर रोहित नहीं मानते हैं तो दक्षिण अफ्रीका में टी20 सीरीज में सूर्यकुमार ही कमान संभालेंगे’ वहीं बता दें कि विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज से आराम दिए जाने की मांग की है, जहां तक कोहली को लेकर सवाल है तो यह उनके IPL के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. केएल राहुल पर भी यही बात लागू होगी.

वर्कलोड मैनेजमेंट पर होगा ध्यान

वर्कलोड मैनेजमेंट से जुड़ा अगला सवाल उठ कर आता है कि Indian Team को 11 दिन के अंदर सीमित ओवरों के छह मैच खेलने हैं. इनमें तीन वनडे मैच भी शामिल हैं, जो उन्हें पांच दिन के अंदर खेलने हैं. इसके पांच दिन के अंदर 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज शुरू हो जाएगी. जहां तक ​​टेस्ट टीम की बात है तो राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी होगी. अजिंक्य रहाणे को बाहर किया जा सकता है, जबकि चेतेश्वर पुजारा की वापसी की संभावना कम है.

Team में जगह बना पाएंगे रहाणे
अगर राहुल भी विकेटकीपर की जिम्मेदारी संभालते हैं तो ऐसी स्थिति में ही रहाणे टीम में जगह बना पाएंगे. जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट क्रिकेट खेलने के इच्छुक हैं और वह मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर के साथ तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे.


रिजर्व तेज गेंदबाज के तौर पर मुकेश कुमार को रखा जा सकता है. विदेशी परिस्थितियों में हमेशा की तरह रवींद्र जड़ेजा पहली पसंद के स्पिनर होंगे. उनका साथ देने के लिए रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल या फिर कुलदीप यादव में से किसी एक को चुना जाएगा. विकेटकीपर केएस भरत का बल्लेबाजी में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन रहा है और उनका चयन तभी हो सकता है जब राहुल विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे.

calender
30 November 2023, 12:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो