पिछले World Cup की दोनों फाइनलिस्ट टीमें इस बार सुपर-8 में नहीं बना पा रही जगह

पिछले वर्ल्डकप का फाइनल इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था, जिसमें पाकिस्तान को शिकस्त का सामना करना पड़ा था लेकिन इस बार दोनों ही फाइनलिस्ट टीमों के लिए सुपर-8 की राह बहुत मुश्किल हो रही है.

JBT Desk
JBT Desk

T20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्डकप 2024 के मैच काफी हैरान कर रहे हैं. अमेरिका और वेस्ट इंडीज की संयुक्त होस्टिंग में खेले जा रहे इस टी-20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान टीम के आगे के सफर पर तलवार लटक रही है. अभी तक के पाकिस्तान के प्रदर्शन ने फैंस को काफी निराश किया है. पाकिस्तान अपना पहला मैच अमेरिका जैसी नई टीम से हारी और फिर दूसरे मुकाबले में भारत ने उसे शिकस्त से दो चार किया. हालांकि अभी भी पाकिस्तान को दो मुकाबले खेलने हैं लेकिन अभी तक के प्रदर्शन के बाद उसका सुपर 8 में क्वॉलिफाई करना मुश्किल लग रहा है.

इस बार सभी टीमों को 4 ग्रुपों में बांटा गया है और हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर 8 में क्वॉलिफाई में करेंगी. भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड ग्रुप A में हैं. ग्रुप A में अमेरिका और भारत दोनों ऐसी टीमें हैं जिन्हें सिर्फ एक ही मैच जीतना है और क्वॉलिफाई कर जाएंगी. ऐसे में बाकी टीमों के लिए मुश्किल पैदा हो जाएगी. भारत को अभी अमेरिकी और कनाडा से मुकाबले खेलने हैं. जबकि अमेरिका को भारत के अलावा आयरलैंड के साथ एक मैच खेलना है. अगर अमेरिका इनमें से कोई भी एक मैच जीत जाती है तो फिर पाकिस्तान समेत बाकी टीमों के लिए मुश्किल हो जाएगी.

Pakistan_Team
Pakistan_Team

पाकिस्तान को क्या करना होगा:

पाकिस्तान की बात करें तो पाक अपने पहले दो मुकाबले भारत और अमेरिका से हार चुका है. उसके सामने अभी दो मैच बाकी हैं. कनाडा आयरलैंड जैसी टीम को पहले ही हरा चुकी है. वहीं पाकिस्तान को आयरलैंड को हल्के में लेना भी भारी पड़ सकता है. पाकिस्तान को सुपर-8 में पहुंचने के लिए जरूरी है कि अमेरिका की टीम अपने दोनों मैच हारे. ताकि दोनों टीमों के एक बराबर 4-4 पॉइंट्स हो सकें.  बात सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती, इसके बाद पाकिस्तान अपने दोनों मुकाबले बड़े मार्जन के साथ जीते क्योंकि पाकिस्तान 4 अंकों से ज्यादा हासिल नहीं कर सकता ऐसे में उसका मुकाबला फिर नेट रन रेट से होगा. 

England_Team
England_Team

इंग्लैंड पर भी मंडरा रहा है खतरा:

पिछले वर्ल्डकप की विजेता टीम इंग्लैंड के लिए सुपर 8 में जगह बनाना आसान नजर नहीं आ रहा है. इंग्लैंड दो मैच खेल चुकी है, पहला स्कॉटलैंड के खिलाफ खेला जाना था लेकिन मैच ना होने की वजह से दोनों टीमों को 1-1 प्वाइंट दे दिया गया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ खेला गया दूसरा मुकाबला इंग्लैंड 36 रनों से हार गई. ऐसे में इंग्लैंड के पास सिर्फ 1 प्वाइंट है. जबकि उसके ग्रुप की अन्य टीमों में स्कॉटलैंड के पास 5, ऑस्ट्रेलिया के पास 4 और नामीबिया के 2 प्वाइंट है.  इंग्लैंड को अपने बाकी बचे दो मैच बड़े अंतर से जीतने. इंग्लैंड के 2 मैच नामीबिया और ओमान से बाकी हैं, टीम दोनों मैच जीतकर भी 5 पॉइंट्स तक ही पहुंचेगी. यहां से उन्हें क्वालिफाई करने के लिए अपना रन रेट स्कॉटलैंड से बेहतर रखना होगा, इसलिए उन्हें आखिरी दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे.

calender
11 June 2024, 11:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो