Asia Cup 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए कौन हुआ इन, कौन हुआ आउट?

Women Asia Cup 2024 - बीसीसीआई ने वुमेंस एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. श्रीलंका की मेजबानी में 19 जुलाई को पहला एशिया कप खेला जाएगा. ये टूर्नामेंट टी20 के फॉर्मट में खेला जाएगा. भारत की तरफ से घोषित की गई टीम में हरमनप्रीत कौर टीम की कप्तान है तो स्मृति मंधाना उप-कप्तान होंगी.

JBT Desk
JBT Desk

Team India Women Asia Cup 2024 - देश में एक टी20 वर्ल्ड कप जीत का जश्न मनाने के बाद अब ध्यान 2024 में होने वाले एशिया कप की तरफ है. आईसीसी वुमेंस एशिया कप में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में हरमनप्रीत कौर की अगुआई में बीसीसीआई ने श्रीलंका में होने वाले वुमेंस एशिया कप के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है. ये टूर्नामेंट 19 जुलाई से शुरू होगा.

वुमेंस एशिया कप महिला टीम के लिए ये काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. लेकिन अब देखना ये होगा कि इस बार टीम में कौन-कौन सी महिला खिलाड़ी शामिल होंगी और कौन सी आउट होंगी.

हरमनप्रीत कौर रहेंगी कप्तान

वुमेंस एशिया कप 2024 में भारतीय टीम की अगुवाई कप्तान हरमनप्रीत कौर करेगी, वहीं उप-कप्तान के रूप में स्मृति मंधाना को चुना गया है. मंधाना फिलहाल गजब की फॉर्म में चल रही है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज में उनके बल्ले ने आग उगली है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे और एक टेस्ट के बाद, हरमनप्रीत की टीम अब T20I खेलने के मोड में है, मेहमान टीम के खिलाफ जारी टी20 सीरीज में फिलहाल भारत 0-1 से पीछे है.

जीत की तैयारी में जुटी टीम

त्रचा घोष और उमा छेत्री विकेट के विकल्प में हैं. वहीं पूजा वस्त्रकार औप दीप्ती शर्मा के ऑलराउंड स्किल से टीम प्रबंधन को दूसरे जगह को भरने और परिस्थितियों के आधार पर प्लेइंग 11 को संतुलित करने में मदद मिलेगी.  फिलहाल, भारत दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टी20 सीरीज की मेजबानी कर रहा है. एशिया कप सिंतबर और अक्टूबर में बांग्लादेश में होने वाले विश्र्व कप से पहले उनकी तैयारी का अच्छा प्लेटफॉर्म होगा. 

7 बार एशिया कप जीता

भारत को वुमेंस एशिया कप के ग्रुप-ए में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (19 जुलाई), यूएई (21 जुलाई) और नेपाल (23 जुलाई) के साथ रखा गया है. सभी मैच रांगिरी दांबुला इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे. भारत गत चैंपियन है और उसने रिकॉर्ड सात बार एशिया कप का खिताब उठाया है. अब देखना ये होगा कि इस बार भारतीय क्रिकेटर महिला क्या कमाल करती हैं.

महिला एशिया कप के लिए चुनी गई टीम

भारत की एशिया कप टीम में हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेट कीपर), उमा छेत्री (विकेट कीपर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजाना सजीवन शामिल हैं. 

calender
07 July 2024, 07:23 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो