Mayank Yadav: कौन हैं मयंक यादव, जो IPL 2024 के सबसे तेज गेंदबाज बने

Mayank Yadav: मयंक यादव शनिवार को PBKS पर एलएसजी की जीत के दौरान अपने उग्र स्पेल से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे चर्चित खिलाड़ियों में से एक बन गए.

JBT Desk
JBT Desk

Mayank Yadav: 2022 इंडियन प्रीमियर लीग में, एक उमरान मलिक ने अपनी अविश्वसनीय गेंदबाजी गति से हलचल मचा दीथी. सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज ने लगभग  150+ किमी प्रति घंटे की गति से गेंद फेंकी. उन्होंने इस दौरान 18 विकेट लिए और इसके बाद उन्हें जल्द ही पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया. उमरान ने नेशनल टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उनकी लाइन और लेंथ को लेकर समस्या बनी रही. हालाँकि, केवल दो साल बाद, ऐसा लगता है कि भारत को 2024 आईपीएल सीज़न में एक और स्पीड सनसनी मिल गई है. इस बार, लखनऊ सुपर जायंट्स कैंप में एक नाम मयंक यादव का शामिल हुा जिसने सनसनी मचा दी है. 

ट्रेंड में आए मयंक यादव

शनिवार को मयंक ने सुपर जायंट्स के साथ अपनी शुरुआत की और अपने पहले स्पैल के तुरंत बाद ही वो एक्स पर पहला ट्रेंडिंग नाम बन गए. अपने शुरुआती स्पैल में, मयंक ने 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से गेंद फेंकी, जो इस सीज़न का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. पंजाब किंग्स के बल्लेबाज भी तेज गति से थोड़ा हैरान दिखे. 

मयंक के चार ओवर लखनऊ सुपर जाइंट्स की पीबीकेएस पर 21 रन की शानदार जीत में महत्वपूर्ण साबित हुए. IPL 2024 सीज़न में उनकी पहली जीत थी. उन्होंने तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए. पहला विकेट, जॉनी बेयरस्टो (29 गेंदों पर 42 रन) का साझेदारी तोड़ने वाला शुरुआती विकेट था. अपने अगले ओवर में, उन्होंने हार्ड-हिटिंग इम्पैक्ट प्लेयर प्रभसिमरन सिंह (7 गेंदों में 19 रन) को आउट कर सुपर जायंट्स को मैच में वापस ला दिया.

कौन हैं मयंक यादव?

1- मयंक पिछले साल घरेलू क्रिकेट में व्हाइट बॉल में दमदार प्रदर्शन से मशहूर हुए. सीके नायडू ट्रॉफी (यू23) में, 21 वर्षीय खिलाड़ी ने केवल छह मैचों में 15 विकेट लिए, जिसमें छत्तीसगढ़ के खिलाफ उनका खेल सबसे अच्छा था क्योंकि उन्होंने पांच विकेट लिए, और खेल में 66 रन भी बनाए थे.

2- सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते हुए, मयंक ने चार मैचों में 6.5 की शानदार इकॉनमी रेट बनाए रखी और पांच विकेट लिए. इसके अलावा, उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के पांच मैचों में छह विकेट भी लिए.

3- 2023 देवधर ट्रॉफी में, मयंक ने उत्तरी क्षेत्र के लिए खेलते हुए, सराहनीय प्रदर्शन किया, पांच मैचों में 17.58 के प्रभावशाली औसत और छह से कम की इकॉनमी रेट के साथ 12 विकेट हासिल किए.

4- आईपीएल में 2023 सीज़न की शुरुआत से ठीक पहले उन्हें चोट का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उन्हें पूरे सीजन से बाहर होना पड़ा. मयंक ने अब तक अपने करियर में केवल एक फर्स्ट क्लास मैच खेला है, जो 2022 सीज़न के दौरान आया था. 

calender
31 March 2024, 08:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो