IND vs AUS: वर्ल्ड कप में कितनी बार आमने-सामने हुई भारत—ऑस्ट्रेलिया की टीम? कंगारूओं को हराने उतरेगी टीम इंडिया

IND vs AUS: आईसीसी विश्व कप 2023 में आज भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. बता दें कि इससे पहले वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 12 बार आपस में भिड़ चुकी हैं. जिसमें से 8 बार ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबले को अपने नाम किया है. वहीं 4 बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है.

Sachin
Sachin

हाइलाइट

  • कंगारूओं को हराने उतरेगी टीम इंडिया
  • वर्ल्ड कप में 12 बार आमने-सामने हुई भारत और ऑस्ट्रेलिया

IND vs AUS: आईसीसी विश्व कप 2023 में आज भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. बता दें कि इससे पहले वर्ल्ड कप में दोनों टीमें 12 बार आपस में भिड़ चुकी हैं. जिसमें से 8 बार ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबले को अपने नाम किया है. वहीं 4 बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है. हालांकि पुराने आकड़ें को न देखते हुए वर्तमान परिस्थितियों का आकलन करें तो टीम इंडिया मजबूती के साथ मैदान में खेल रही है. ऐसे में देखना होगा इस मुकाबले में कौन सी टीम बाजी मारती है. 

बेहतर स्थिति के साथ मैदान में खड़ी है टीम इंडिया

भारतीय टीम की बात करें तो वह 116 रेटिंग के साथ पहले पायदान पर है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम 112 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है, यानि भारतीय टीम वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया से बेहतर स्थिति में है. बता दें की भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में वनडे सीरीज सम्पन्न हुईं थी. उस सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था.ऐसे में वर्तमान में हेड टू हेड आकड़ें भारत के पक्ष में जाते हुए दिखाई दे रहें हैं. 

भारत को उसी के घर में मात देना मुश्किल

भारत इस बार वर्ल्ड कप का मेजबानी कर रहा है. ऐसे में घरेलू परिस्थितियां टीम को निश्चित तौर पर फायदा पहुंचा सकती हैं. वहीं बता दें कि टीम इंडिया को उसी के घर में मात देना किसी भी दूसरी टीम के लिए आसान नहीं रहा है. ऐसे में घरेलू परिस्थितियां टीम को निश्चित तौर पर फायदा पहुंचाएंगी.

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसके पक्ष में भी कुछ आकड़ें जाते दिखाई दे रहे हैं. जिस मैदान पर आज मुकाबला होने वाला है. वहाँ ऑस्ट्रेलिया पहले भी विश्व कप के मुकाबले खेल चुकी है  चेपॉक के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने तीन वर्ल्ड कप मैच खेले हैं और तीनों में उसे जीत मिली है. इस मैदान पर वह टीम इंडिया को भी वर्ल्ड कप में हरा चुकी है. 

कौन सी टीम मार सकती है बाजी?

भारत और ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करें तो दोनों के पास ही ऑलराउंडर्स की  भारी संख्या है. क्षेत्ररक्षण (फील्डिंग) के मामले में ऑस्ट्रेलिया थोड़ी बेहतर है तो वहीं भारतीय टीम  स्पिन विभाग में ज्यादा प्रभावी है. ऐसे में कहना मुश्किल है की कौन सी टीम बाजी मार सकती है. लेकिन घरेलू स्थितियों की बात करें तो वर्तमान फ़ोर्म भारतीय टीम को विजेता बनाने की तरफ इशारा कर रहे हैं. 
 

calender
08 October 2023, 10:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो