Sunil Gavaskar Birthday: माता-पिता से बचपन में ही बिछड़ जाते सुनील गावस्कर, शायद क्रिकेटर नहीं मछुआरे होते, जानिए कैसा रहा सफर

Sunil Gavaskar Birthday: सुनील गावस्कर के बारे में एक रोचक तथ्य यह है कि वह एक अभिनेता भी हैं. गावस्कर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मराठी फिल्म सावली प्रेमाची से की थी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Sunil Gavaskar Birthday Special: भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर का कल यानी 10 जुलाई को 74वां जन्मदिन है. गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को बॉम्बे (अब मुंबई) महाराष्ट्र में हुआ था. सुनील गावस्कर ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े.

गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी थे. सुनील गावस्कर ने साल 1971 से साल 1987 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला. अब वह कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं. आइए जानते हैं सुनील गावस्कर के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में...

फिल्मों में काम कर चुके गावस्कर -

सुनील गावस्कर के बारे में एक रोचक तथ्य यह है कि वह एक अभिनेता भी हैं. गावस्कर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मराठी फिल्म सावली प्रेमाची से की थी. फिर साल 1988 में गावस्कर ने नसीरुद्दीन शाह अभिनीत फिल्म मालामल में एक कैमियो किरदार भी निभाया.

पहली गेंद गावस्कर के पैड पर लगी थी -

सुनील गावस्कर ने अपनी आत्मकथा 'सनी डेज' में लिखा है कि, "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली गेंद होल्डर ने उनके पैरों पर फेंकी थी. उन्होंने इसे फ्लिक करने का प्रयास किया लेकिन चूक गए. गेंद सीधा उनके पैड पर लगी और फाइन लेग की ओर चली गई और इस दौरान उन्होंने दो रन लिए. गावस्कर को लगा कि ये 2 रन लेग बाई के रूप में दिए जाएंगे, लेकिन अंपायर को लगा कि शायद बल्ले से कनेक्शन हुआ है." सुनील गावस्कर ने लिखा है कि इन 2 रनों ने मुझे अपने डेब्यू मुकाबले पर बहुत कॉन्फिडेंस दिया.

जन्म के बाद माता-पिता से लगभग बिछड़ ही गए थे -

बता दें कि सुनील गावस्कर जब पैदा हुए तो वह अपने माता-पिता से बिछड़ गए थे. दरअसल ऐसा अस्पताल के स्टाफ की गलती से हुआ. जन्म के दौरान बच्चे की अदला-बदली हो गई थी. गावस्कर की मां को अस्पताल स्टाफ ने कोई और बच्चा दे दिया था, लेकिन मां ने बर्थ मार्क से पहचान लिया था. काफी देर बाद सुनील गावस्कर एक मछली पालन करने वाले के पास मिले थे.

कई अवॉर्ड से हुए सम्मानित -

गौरतलब हो कि सुनील गावस्कर को साल 1980 में पद्म भूष और साल 1975 में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया. साल 2012 में गावस्कर को कर्नल CK Naidu लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी मिला. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मार्च 1971 में डेब्यू किया था.

वह हमेशा कहते हैं कि उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी करना बेहद पसंद है. गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 टेस्ट शतक लगाए हैं, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा किसी एक टीम के खिलाफ लगाए गए सबसे ज्यादा शतक हैं.

calender
09 July 2023, 04:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो