IPL 2024 Trade: क्या होता है IPL ट्रेड? जानिए डेडलाइन और नियमों से लेकर सारी डिटेल्स एक क्लिक में

IPL 2024 Trade: वनडे विश्व कप 2023 समाप्त होने के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की चर्चाएं तेज हो गई हैं. साल 2024 IPL के लिए ऑक्शन का आयोजन मंगलवार 19 दिसंबर को दुबई में किया जाना है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2024 Trade: वनडे विश्व कप 2023 समाप्त होने के बाद अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की चर्चाएं तेज हो गई हैं. साल 2024 IPL के लिए ऑक्शन का आयोजन मंगलवार 19 दिसंबर को दुबई में किया जाना है. इस ऑक्शन से पहले कुछ टीमें अपने-अपने खिलाड़ियों को ट्रेड कर रही है. ऐसे में अगर आप नहीं जानते हैं कि IPL ट्रेड या स्वैप क्या होता है, तो हम आपको इस लेख के माध्यम से इन सभी चीजों के बारे में बताएंगे. 

क्या होता है IPL ट्रेड?

बता दें कि IPL ट्रेड के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी आपस में किसी खिलाड़ी की खरीदी और बिक्री कर सकती है. ट्रेड के माध्यम से टीम किसी भी दो खिलाड़ियों को आपस में बदल सकती हैं या कोई टीम अपने किसी खिलाड़ी को सीधा किसी टीम को कैश डील में बेच सकती है.

इसके लिए फ्रेंचाइजी को IPL गर्वनर काउंसिल की आखिरी सहमति लेनी पड़ती है और साथ ही उस खिलाड़ी की भी सहमति लेनी पड़ती है जिसे वो ट्रेड करना चाहती है. 

वहीं अगर किसी खिलाड़ी को कई टीमें खरीदना चाहती है, तो वह उस खिलाड़ी की फ्रेंचाइजी पर निर्भर करता है कि वो किस टीम के साथ अपने खिलाड़ी को ट्रेड करना चाहती है. इसके अलावा कोई भी फ्रेंचाइजी अपने आइकॉन खिलाड़ी को ट्रेड नहीं कर सकती.

IPL ट्रेड की डेडलाइन -

वहीं इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के लिए होने वाले ऑक्शन के लिए सभी टीम को अपनी रिटेंशन लिस्ट 26 नवंबर तक भेजनी है. सभी टीमें 26 नवंबर तक ही खिलाड़ियों का ट्रेड्स कर सकती है. इस रिटेंशन लिस्ट और ट्रेड लिस्ट से टीम की फाइनल पर्स बैलेंस की भी जानकारी होगी.


अब तक IPL 2024 के लिए ट्रेड किए गए खिलाड़ी -

* रोमारियो शेफर्ड (50 लाख रुपए) - लखनऊ सुपर जायंट्स से मुंबई इंडियंस
* देवदत्त पडिक्कल (7.5 करोड़ रुपए) - राजस्थान रॉयल्स से लखनऊ सुपर जायंट्स
* आवेश खान (10 करोड़ रुपए) - लखनऊ सुपर जायंट्स से राजस्थान रॉयल्स

हार्दिक पांड्या हो सकते हैं ट्रेड -

गौरतलब हो कि हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटन्स के कप्तान हैं. पिछले दो सीजन में से वे एक बार टीम को IPL का खिताब जिता चुके हैं और एक बार फाइनल तक लेकर गए हैं. लेकिन फिर भी उनके ट्रेड की खबरें सामने आ रही है.

रिपोर्ट्स में ये कहा जा रहा है कि हार्दिक पांड्या वापस मुंबई इंडियंस में जा सकते हैं, जिसके बदले में मुंबई की टीम गुजरात टाइटंस को जोफ्रा आर्चर को दे सकती है. हालांकि इसके बारे में अभी तक कोई पक्की जानकारी या आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

Topics

calender
23 November 2023, 02:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो