World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका की चमकी किस्मत, बारिश की वजह से मिली विश्व कप 2023 में सीधा प्रवेश

बांग्‍लादेश और आयरलैंड के बीच मंगलवार को पहला वनडे मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया, जो कि दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वरदान साबित हुआ। दक्षिण अफ्रीका अब सुपर लीग तालिका में आठवें स्‍थान पर पहुंच गई है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

बांग्‍लादेश और आयरलैंड के बीच मंगलवार को पहला वनडे मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया, जो कि दक्षिण अफ्रीका के लिए एक वरदान साबित हुआ। इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका को सीधा प्रवेश मिल गया है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका अब सुपर लीग की अंक तालिका में आठवें पायदान पर पहुंच गई है और इसकी वजह से उसे विश्व कप में सीधे प्रवेश मिल गया है।

वहीं आयरलैंड अब भले ही बांग्‍लादेश को यह वनडे सीरीज में हरा दे, लेकिन वो दक्षिण अफ्रीका को सुपर लीग की अंक तालिका में आठवें स्‍थान के लिए पीछे नहीं छोड़ पाएगी। आयरलैंड 9वें स्‍थान के साथ सीरीज को समाप्त करेगी। अब आयरलैंड को जिंबाब्‍वे में 18 जून से 9 जुलाई तक चलने वाले क्‍वालीफाइंग टूर्नामेंट में भाग लेना होगा, जिसमें श्रीलंका और वेस्‍टइंडीज जैसी दिग्‍गज टीमें भी शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका के टी-20 कोच रॉब वॉल्‍टर ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, ''हम सीधे क्‍वालीफाई करके काफी खुश हैं क्‍योंकि क्‍वालीफाइंग टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं लेना पड़ेगा। मगर क्‍वालीफायर में स्‍पर्धा करने से भी हमें फायदा मिलता क्‍योंकि हमने बहुत कम सीरीज खेली हैं।''

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने अपना आखिरी वनडे मुकाबला 2 अप्रैल को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेला था और अब 30 अगस्‍त तक उसे एक भी मुकाबला नहीं खेलना है। ज्ञात हो कि दक्षिण अफ्रीका ने इस साल की शुरुआत सुपर लीग अंक तालिका में 11वें स्‍थान पर रहते हुए की थी।

दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्‍तान से साल 2021 में घरेलू सीरीज, श्रीलंका से साल 2021 में विदेशी सीरीज और बांग्‍लादेश से साल 2022 से घरेलू सीरीज में हार मिली थी। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी 2023 में प्रोटियाज टीम को सीरीज खेलनी थी, लेकिन उस वक्त वो चाहता था कि उसके शीर्ष खिलाड़ी देश में शुरू हुई SA- टी20 लीग के लिए उपलब्‍ध रहे।

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड और नीदरलैंड्स पर जीत हासिल करके विश्व कप में क्‍वालीफाई करने का सर्वश्रेष्‍ठ मौका पाया, जिसकी मदद से वो अंक तालिका में आठवें स्‍थान पर पहुंच गई, लेकिन उसके हाथ में नतीजा था क्‍योंकि उसे आयरलैंड और बांग्‍लादेश वनडे सीरीज के नतीजे के भरोसे रहना था।

calender
10 May 2023, 04:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो