केरल सरकार ने चलाया कमाल का अभियान, कचरा फैलाने वाले की रिपोर्ट करने पर मिलेंगे 2,500 रुपये का इनाम

केरल सरकार ने अपने राज्य को कचरा मुक्त करने के लिए ‘मालिन्य मुक्तम नवा केरलम’ के तहत एक कमाल का अभियान चलाया है, जिसके बारे में जानकर आप भी हो आएंगे हैरान।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • दोषी पर लगाए गए जुर्माने का 25 % प्रदान किया जायेगा

भारत में कई ऐसे राज्य और शहर हैं जहां कचरे को लेकर सरकार तरह - तरह की योजनाए बना रही है। ऐसे में अपने राज्य को स्वच्छ और साफ - सुथरा बनाने के लिए केरल सरकार ने भी अपनी एक कमाल की योजना निकाली है। जिसकी मदद से कचरा फेंकने की इस समस्या को रोका जा सकता है। इस कमाल की योजना के तहत जो लोग इस तरह के कृत्यों की जानकारी देंगे उन्हें प्रत्येक रिपोर्टिग पर 2,500 रुपये केरल सरकार प्रदान करेगी। ये राज्य को कचरे की समस्या से मुक्त कराने की ‘मालिन्य मुक्तम नवा केरलम’ अभियान का इस हिस्सा है। 

मुख्य सचिव शारदा मुरलीधरन द्वारा यह आदेश जारी किया गया है कि कूड़ेदान के अलावा यदि कोई नागरिक  निजी संपत्ति, सार्वजनिक स्थानों या जल निकायों में ठोस और तरल अपशिष्ट फेंकता है तो इसकी रिपोर्ट करने का सुझाव दिया गया है। 

रिपोर्ट देने पर मिलेगा इनाम 

जो कोई भी व्यक्ति इस संबंध में अधिकारियों को रिपोर्ट देगा उसे 2,500 रुपये (अधिकतम) या दोषी पर लगाए गए जुर्माने का 25 % प्रदान किया जायेगा। रिपोर्ट में साक्ष्य के रूप में दोषी के फोटो या फिर वीडियो क्लिप, गलत काम करने के स्थान और किस समय हुआ यह सब विवरण होने आवश्यक हैं। 

शिकायतकर्ता का नाम नहीं होगा सार्वजनिक 

आदेश में यह भी बताया गया है की नागरिक व्हाट्सअप नंबर तथा ई - मेल के जरिए अपनी रिपोर्ट कर सकते हैं। अधिकारी रिपोर्ट देने वाले के नाम को सार्वजनिक नहीं करेंगे। 

calender
11 June 2023, 11:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो