MoSPI की रिपोर्ट में बड़ा दावा, देश के अन्य राज्यों की GDP की तुलना में तेलंगाना तीसरे नबंर पर

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के अनुसार तेलंगाना जीडीपी के मामले में देश के राज्यों में तीसरे स्थान पर है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव राज्य के विकास के लिए लगातार नए-नए कदम उठा रहे हैं। केसीआर सरकार कृषि, शिक्षा, सड़क निर्माम समेत कई क्षेत्रों के विकास के लिए योजनाएं लागू कर रही हैं। कृषि क्षेत्र में तो यह राज्य पूरे देश में अलग ही पहचान बना चुका है। अब सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के अनुसार तेलंगाना जीडीपी के मामले में देश के राज्यों में तीसरे स्थान पर है।

MoSPI द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ें

हाल ही में MoSPI द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के आधार पर, कृषि अर्थशास्त्रियों देश के सभी राज्यों की जीडीपी को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी। रिपोर्ट के अनुसार तेलंगाना की जीएसडीपी औसत वार्षिक वृद्धि दर 8.6 प्रतिशत थी।

आपको बता दें कि रिपोर्ट में कहा गया है कि “गुजरात की जीएसडीपी में 8.9 प्रतिशत है, इसेक वजह से यह पहले स्थान पर रहा। वहीं उत्तराखंड की जीडीपी 8.7 प्रतिशत रही जो दूसरे स्तान पर रहा और तेलंगाना तीसरे स्थान पर रहा”।

कृषि योजना से बढ़ी जीडीपी

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के अनुसार तेलंगाना के जीडीपी के मामले में तीसरे नंबर पर आने की वजह कृषि क्षेत्र है। आपको बता दें कि केसीआर सरकार राज्य मे किसानों के को बेहतर सुविधा देने के लिए अकसर नए-नए कदठ उठाती नजर आती है। सरकार का यही उद्देश्य होता है कि सभी किसानों को खेती करने के लिए अच्छी सुविधाएं मिले।

रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सबसे अधिक 7.3 प्रतिशत एएजीआर है, आंध्र प्रदेश 6.6 प्रतिशत के साथ दूसरे और झारखंड और तेलंगाना 6.4 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

8 साल में तेलंगाना की बढ़ी GDP

संसद में केंद्र द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले साढ़े आठ सालों में तेलंगाना की जीएसडीपी डबल होकर 13.27 लाख करोड़ रुपये हो गई है। आपको बता दें कि जब तेलंगाना राज्य का गठन हुआ था, राज्य की जीएसडीपी 5.05 लाख करोड़ रुपये थी।

अब 2022-23 में बढ़कर 13.27 लाख करोड़ रुपये ह गई है। रिपोर्ट अनुसार “अगर तेलंगाना के जीएसडीपी के 2015-16 से एएजीआर को ध्यान में रखा जाता है, तो राज्य आसानी से अन्य राज्यों के बीच शीर्ष स्थान ग्रहण कर सकता था”।

calender
27 February 2023, 12:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो