CM KCR ने राज्य में बारिश प्रभावित इलाकों का किया निरीक्षण, 10 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजे का किया ऐलान

सीएम केसीआर ने कहा कि “भगवान ने तेलंगाना को आर्थिक ताकत दी है इसलिए हम अपने किसानों की रक्षा करेंगे”।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गुरुवार 23 मार्च को राज्य में बारिश के प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएम केसीआर ने संयुक्त खम्मम, करीमनगर, वारंगल और महबूबाबाद जिलों का दौरा किया। सीएम ने अपने इस दौरे के दौरान बारिश के से किसानों की फसल बर्बाद होने पर किसानों को आश्वासन दिया।

सीएम ने किसानों को पूरा भरोसा दिया की तेलंगाना सरकार आपके हर सुख-दुख में हमेशा आपके साथ खड़ी है और रहेगी। फसलों के खराब हो जाने पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है सरकार आपकी हर संभव आर्थिक मदद करेगी।

10,000 प्रति एकड़ मिलेगा मुआवजा

आज खम्मम जिले के बोनाकल मंडल में क्षतिग्रस्त फसल के खेतों का निरीक्षण करने के बाद सीएम केसीआर ने मीडिया से बात की। मीडिया से बात करते हुए सीएम केसीआर ने बड़ी घोषणा की। सीएम ने ऐलान किया कि बेमौसम बारिश के कारण अपनी फसल गंवाने वाले किसानों को 10,000 प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाएगा।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि “किसानों के अलावा खेतिहर का भी समर्थन किया जाएगा”। उन्होंने कहा कि “यह राशि एक घंटे के भीतर जारी कर दी जाएगी”। उन्होंने कहा कि “वास्तव में किसानों को जो दिया जाता है उसे मुआवजा नहीं, राहत और पुनर्वास के उपाय कहते हैं”।

सीएम केसीआर का बयान

सीएम केसीआर ने मीडिया ने बात करते हुए कहा कि “तेलंगाना में किसान कल्याण योजनाएं लागू हैं जो दुनिया में कहीं नहीं मिलतीं”। “इससे कृषि अब स्थिर हो गई है और किसान ऐसी स्थिति में आ रहे हैं जहां वे बस गए हैं। वो अपने लिए गए कर्ज को चुका पा रहे हैं”।

उन्होंने आगे कहा कि “आज तेलंगाना भारत में नंबर वन है”। जीएसडीपी बढ़ने पर ही प्रति व्यक्ति आय बढ़ेगी। जीएसडीपी में वृद्धि के साथ, कृषि की भूमिका बढ़ गई है।

उन्होंने कहा कि “तेलंगाना एक उत्कृष्ट कृषि प्रधान राज्य के रूप में विकसित हुआ है, यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है”। सीएम केसीआर ने कहा कि “भगवान ने तेलंगाना को आर्थिक ताकत दी है इसलिए हम अपने किसानों की रक्षा करेंगे”।

प्राकृतिक आपदा आने पर निराश न हों-CM KCR

सीएम केसीआर ने किसानों से कहा कि हम सबस जानते हैं कि प्राकृतिक आपदा से फसलों को काफी नुकसान होता हैष लेकिन आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि “तेलंगाना सरकार किसानों को मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी और जल उपकर के बकाया को रद्द करने में मदद कर रही है, इसलिए अब कृषि में सुधार होगा”।

सीएम ने आगे कहा कि “किसानों को सहायता दी जानी चाहिए ताकि वे ठीक हो सकें और खेती शुरू कर सकें, इसलिए वे प्रति एकड़ 10 हजार देने की घोषणा कर रहे हैं”।

काश्तकार किसानों का भी समर्थन

सीएम केसीआर ने बताया कि हम स्थानीय मंत्री और जनप्रतिनिधियों के अनुरोध के अनुसार काश्तकार किसानों का भी समर्थन करेंगे। काश्तकार किसान हैं जिन्होंने फसल में निवेश किया है, इसलिए हम देखेंगे कि उनके साथ न्याय किया जाए।

सीएम के कहा कि किसानों को चिंता करने के बजाय भविष्य पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि “किसानों को भविष्य में बेहतर फसल उगाने की सोच के साथ आगे बढ़ें”।

सभी किसान बहादुर बनें- CM KCR

सीएम केसीआर ने किसानों से कहा कि “क्योंकि खेती में कृषकों ने भी निवेश किया है। इसलिए किसानों को काश्तकारों का भी समर्थन करना चाहिए”। सीएम ने कहा कि “सरकार द्वारा दी जाने वाली मदद में उनकी कुछ मदद करें”।

उन्होंने कहा कि “तेलंगाना में सभी का जीवन अच्छा हो, लेकिन किसी का नुकसान नहीं होना चाहिए”। सीएम केसीआर ने कहा कि “सभी किसान बहादुर बनें”।

calender
23 March 2023, 03:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो