Earthquake: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में डोली धरती, रिक्टर स्केल 4.0 की तीव्रता रही

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में आज सुबह 10:31 बजे रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता वाला भूकंप आया।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज यानी शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूंकप के झटकों की तीव्रता 4.0 थी। बताया जा रहा है कि भूकंप सुबह 10.31 बजे आया।  राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूंकप का केंद्र ग्वालियर से 28 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर समेत आसपास के इलाकों में भूंकप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र सूरजपुर के भटगांव से 11 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है।

 

21 मार्च को Delhi NCR समेत कई राज्यों की डोली थी धरती

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान समेत लगभग-लगभग पुरे उत्तर भारत में मंगलवार रात करीब 10:20 पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इमारतों के हिलने से लोगों में दहशत फ़ैल गई। लोगो अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। झटके काफी देर तक महसूस किए गए। अधिकांश लोग खाने के बाद सोने की तैयारी में थे और आराम कर रहे थे। तभी उनका बेड और पंखा हिलने लगा और लोग अपने घर से बाहर निकल कर भागने लगे।  

रिपोर्टों के अनुसार, तुर्कमेनिस्तान, भारत, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन, अफगानिस्तान और किर्गिस्तान सहित 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के कलाफगन से 90 किमी दूर बताया जा रहा है। उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पंजाब सहित उत्तरी भारतीय राज्यों में भूकंप के झटके कई सेकेंड तक रहे, जिससे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

Topics

calender
24 March 2023, 12:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो