मुंबई में आफत तो दिल्ली में राहत! बारिश के बाद राजधानी का मौसम हुआ सुहावना, AQI लेवल भी हुआ कम

Weather Update: भारत में मानसून की दस्तक के बाद कहीं राहत तो कहीं आफत का माहौल देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में गर्मी से कई लोगों की मौत के बाद बारिश होने से राहत मिली है तो वहीं मुंबई में बारिश आफत मचा रही है. एक हफ्ते तक दिल्ली का मौसम बहुत अच्छा रहने वाला है. आज की मौसम की बात करें तो दिल्ली में सुबह से ही मौसम बेहद सुहावना है जो अगले एक हफ्ते तक जारी रहने वाला है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: राजधानी दिल्ली में आज सुबह से मौसम काफी अच्छा है. बारिश के कारण दिल्ली में तापमान गिरने के साथ-साथ AQI लेवल भी कम हुआ है. गौरतलब है कि, राजधानी में इस बार भीषण गर्मी के रिकॉर्ड टूटे हैं. गर्मी और लू के कारण कई लोगों की मौत हो गई है लेकिन मानसून की दस्तक के बाद लोगों को राहत मिली है. बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से तो राहत मिली ही है साथ ही वायु गुणवत्ता भी काफी अच्छी हो गई है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक आज दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है.

वहीं मुंबई की बात करें तो यहां हर दिन भारी बारिश हो रही है जिस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सड़कों से लेकर कॉलोनियों तक सब जगह जलभराव देखने को मिल रहा है. मूसलाधार बारिश के कारण जन जीवन से लेकर सड़कें और ट्रेन भी प्रभावित हुई है. वहीं असम भी भारी बारिश के कारण भीषण बाढ़ के चपेट में है. मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, बारिश का यह सिलसिला आज भी जारी रहेगा.

आज दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्लीवासियों को आज उमस वाली गर्मी से राहत मिली हुई है. आज सुबह से ही यहां का मौसम बेहद सुहावना है. IMD के मुताबिक आज यानी 8 जुलाई को दिल्ली का तापमान 27.46 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान हैं. इस दौरान हवा में जलवाष्प की मात्रा 79% रहने की उम्मीद है. वहीं हवा की गति 79 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से बह सकती है. मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आज दिल्ली के आसमान में बादल छाने के साथ हल्की बरसात की संभावना है. वहीं दिल्ली में आज AQI 155.0 है. IMD ने 9 से 13 जुलाई तक दिल्ली में बारिश की भविष्यवाणी की है.

मुंबई में बारिश का कहर

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में लगातार कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है जिस कारण वहां के लोग काफी परेशान है. आज भी वहां जमकर बारिश होने का अनुमान है. बारिश के कारण हर जगह बाढ़ जैसे हालात हो गए है. सड़क लेकर रेलवे ट्रैक पर पानी ही पानी भरा है. कई ट्रेनों के रूट तक डायवर्ट करने पड़ रहे हैं. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में मुंबई के साथ-साथ ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिले में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि, अगले अगले तीन से चार दिन तक मुंबई में बारिश इसी तरह कहर बरसाती रहेगी.

मानसून में इन बातों का रखें ध्यान:

मानसून का मौसम शुरू हो चुका है और इस दौरान मौसम इतना सुहावना होता है कि लोग बाहर घूमने के लिए निकल पड़ते हैं. हालांकि, इस मौसम में ट्रैवलिंग करना जोखिम हो सकता है. ऐसे में अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहले वहां का मौसम का हाल जान लें, क्योंकि, मानसून में आपकी लापरवाही आपकी जान भी ले सकती है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन और बाढ़ का खतरा होता है. ऐसे में आप उन्हीं जगहों पर जाए जो सुरक्षित हों.

calender
08 July 2024, 09:28 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो