एमसीडी चुनाव के लिए आरडब्ल्यूए ने जारी किया घोषणापत्र

दिल्ली में रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) की छतरी संस्था दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आगामी चुनावों के लिए 'पीपुल्स मेनिफेस्टो' लेकर आई है, और अधिक "रहने योग्य, सांस लेने योग्य और कम्यूटेबल" शहर की मांगों का एक चार्टर जारी किया है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda
रिपोर्ट। मुस्कान
 
दिल्ली में रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) की छतरी संस्था दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आगामी चुनावों के लिए 'पीपुल्स मेनिफेस्टो' लेकर आई है, और अधिक "रहने योग्य, सांस लेने योग्य और कम्यूटेबल" शहर की मांगों का एक चार्टर जारी किया है। यूनाइटेड आरडब्ल्यूए ज्वाइंट एक्शन (यूआरजेए) द्वारा जारी घोषणापत्र में मांग की गई है कि वार्ड स्तर पर नागरिक सफाई निगरानी समितियों (एनएसएनएस) के रूप में निगरानी समूहों का गठन किया जाना चाहिए, जिसमें स्थानीय पार्षदों, आरडब्ल्यूए, बाजार संघों की भागीदारी के साथ अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता की निगरानी की जानी चाहिए।
 
वार्ड स्तर पर सेवाएं घोषणापत्र में प्रस्ताव है कि नवगठित एमसीडी को वार्ड स्तर पर स्थानीय क्षेत्र की योजना में सुधार करना चाहिए और पारदर्शिता और नागरिक भागीदारी बढ़ाने के लिए 3-6 महीने के भीतर रेजिडेंट्स वार्ड समिति का गठन करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी मोड के तहत आरडब्ल्यूए के साथ समन्वय करना चाहिए। इसमें सात प्रमुख मांगों को शामिल किया गया है, स्वच्छता, वायु प्रदूषण, जल निकासी, नागरिक शासन, सार्वजनिक गतिशीलता और हरित स्थानों के विषयों पर दिल्ली के निवासियों द्वारा सामना किए जाने वाले 12 लक्ष्यों से संबंधित नागरिक संकटों की रूपरेखा तैयार की गई है।
 
पिछले एक दशक में एमसीडी में वित्तीय संकट को देखते हुए, ऊर्जा ने प्रत्येक नगरपालिका विभाग के लिए उपलब्ध धन के साथ बजटीय आवश्यकता का एक स्पष्ट खाका तैयार करने और अंतर को भरने के लिए आगे बढ़ने की मांग की है। घोषणापत्र में कहा गया है, पार्टियों को एमसीडी के लिए जवाबदेही का तंत्र और एक समीक्षा प्रक्रिया पेश करते हुए नागरिकों और आरडब्ल्यूए को शामिल करने के लिए एक तंत्र प्रदान करना चाहिए। राजस्व के स्रोतों की रिंग-फेंसिंग पूर्व-निर्धारित खर्चों के उपयोग के लिए की जानी चाहिए, उदाहरण के लिए वाहनों से कर संग्रह का उपयोग केवल सार्वजनिक परिवहन में सुधार के लिए किया जाना चाहिए।
 
ऊर्जा अध्यक्ष अतुल गोयल ने कहा कि निगम को अगले पांच वर्षों में नागरिकों की मांगों को पूरा करने के लिए मापने योग्य, समयबद्ध और वार्ड-विशिष्ट लक्ष्यों के साथ नए पार्षदों के पद संभालने के पहले 100 दिनों में एक रोड मैप प्रकाशित करना चाहिए। यह दिल्ली में प्रत्येक विभाग, निवासियों और अन्य एजेंसियों के लिए योजना की मजबूती का मूल्यांकन करने और इसके साथ खुद को संरेखित करने के लिए दिशा की भावना देने में मदद करता है। रोड मैप की प्रगति, आवंटित बजट और व्यय पर नियमित रिपोर्ट प्रकाशित करके रोड मैप का पालन किया जाना चाहिए, साथ ही कैग द्वारा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध प्रदर्शन ऑडिट करना चाहिए।
calender
16 November 2022, 08:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो