वायु प्रदूषण से दिल्ली में बढ़ रही त्वचा संबंधी गंभीर समस्याएंः विशेषज्ञ

राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सर्दी शुरू होने के कारण वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर के लोग सांस लेने और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। जानकारों की माने तो दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते यहां के लोगों में त्वचा संबंधी गंभीर समस्या होने लगी है। सलाहकारों ने चेतावनी दी है कि शनिवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में सर्दी शुरू होने के कारण वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर के लोग सांस लेने और दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। जानकारों की माने तो दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के चलते यहां के लोगों में त्वचा संबंधी गंभीर समस्या होने लगी है। सलाहकारों ने चेतावनी दी है कि शनिवार को हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई है।

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों बड़ी संख्या में लोग त्वचा संबंधी समस्याओं को लेकर परेशान हैं। इसका सीधा संबंध वायु प्रदूषण से है। हवा में घुली इन हानिकारक गैसों के कारण लोगों की आंखों के नीचे काले या सफेद धब्बे बन रहे हैं। इसके अलावा वायु प्रदूषण के कारण लोगों को एक्जिमा, एलर्जी के लक्षण, रोमछिद्रों और त्वचा पर झुर्रियां और यहां तक ​​की त्वचा के कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

एम्स के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया ने वायु प्रदूषण को साइलेंट किलर करार दिया है। उन्होंने बच्चों, बुजुर्गों और सांस, हृदय और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को बाहरी गतिविधियों से बचने और जितना हो सके घर के अंदर रहने की सलाह दी है। इसके अलावा घर से बाहर जाते समय मास्क पहनने की सलाह दी है।

calender
11 November 2022, 06:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो