उद्धव हारे, शिंदे उठे, फडणवीस को फायदा, शिवसेना के हाथ से छूटा 'रिमोट कंट्रोल'

यह पहली बार पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे के लिए गणना का दिन है, जैसा कि वह खुद कहते हैं। उनकी स्मृति में गुरुवार, 30 जून, 2022 दिन और तारीख अंकित रहेगी।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

यह पहली बार पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे के लिए गणना का दिन है, जैसा कि वह खुद कहते हैं। उनकी स्मृति में गुरुवार, 30 जून, 2022 दिन और तारीख अंकित रहेगी। जिस दिन उन्होंने अपनी सरकार, अपने सीएम का पद को खोया, और सबसे दुखद बात यह कि जिस पार्टी की स्थापना उनके पिता ने की उसी पार्टी के नेताओं ने उनको सत्ता से बाहर कर दिया। यूनान के दुखद सम्राट जूलियस सीजर की तरह उद्धव महाराष्ट्र के नाटक में गिरे हुए नायक प्रतीत होते हैं, जिन्हें उनकी ही पार्टी के लोगों ने निराश किया है।

एकनाथ शिंदे और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर साजिश रची। आज सब कुछ दुखद पतन नायक, उद्धव और विश्लेषकों के बीच व्यापक रूप से धारणा के बारे में है कि एकनाथ शिंदे एक कठपुतली मुख्यमंत्री होंगे। क्योंकि 'रिमोट' ठाकरे परिवार के चंगुल से छूट गया है। 'रिमोट कंट्रोल' का संदर्भ शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के लिए केंद्रीय है। बालासाहेब ने अपनी पार्टी और इसके अलावा, भाजपा-शिवसेना सरकार पर पूर्ण नियंत्रण किया।

दरअसल 22 नवंबर, 1995 को तत्कालीन एनरॉन इंटरनेशनल के चेयरमैन केनेथ ले और कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेबेका मार्क ने भाजपा-शिवसेना सरकार के साथ बातचीत करने के लिए भारत का दौरा किया था। यात्रा के दौरान, उन्होंने तत्कालीन सीएम मनोहर जोशी (भाजपा से) को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया और इसके बजाय बाल ठाकरे से मुलाकात की। और वह सब नहीं था। नाराज जोशी को भी ठाकरे को यह कहते हुए सुनना पड़ा: "हां, मैं रिमोट कंट्रोल हूं।"

अब ऐसा लगता है कि रिमोट बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के हाथ में चला गया है, जिसे दिवंगत ठाकरे ने कृपा नहीं की होगी। एक क्षमाशील भाजपा, जिसने संभवतः उन सभी वर्षों के अपमान को दूर नहीं किया है, यह सुनिश्चित करना चाहेगी कि रिमोट कभी भी ठाकरे को वापस नहीं दिया जाए। उद्धव के लिए यह दोहरी त्रासदी है, जो ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं जिन्होंने सीएम बनने की हिम्मत की और इसके अलावा, विधानसभा के फर्श पर विश्वास मत हासिल किया (जब उन्होंने सीएम के रूप में शपथ ली)। जो व्यक्ति बाल ठाकरे के पुत्र हैं, उनके लिए यह एक साहसी कदम की तरह लग रहा था।

calender
30 June 2022, 09:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो