Delhi metro ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर Dwarka Sector 21-IICC सेक्शन पर ट्रायल रन किया शुरू

कनेक्टिविटी बढ़ाने और मेट्रो नेटवर्क के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर 21-IICC मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

कनेक्टिविटी बढ़ाने और मेट्रो नेटवर्क के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर द्वारका सेक्टर 21-IICC मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया है। द्वारका सेक्टर 21 के बीच का खंड और आगामी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (IICC) के जुलाई तक चालू होने की उम्मीद है। द्वारका सेक्टर 25 (IICC) एक भूमिगत स्टेशन है और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 के माध्यम से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ने वाली वर्तमान में परिचालित एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का विस्तार है।

डीएमआरसी ने कहा, इस खंड के पूरा होने के साथ, नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर -25 (आईआईसीसी) एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कॉरिडोर 24.70 किमी लंबा हो जाएगा। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दो किलोमीटर लंबे द्वारका सेक्टर-21 से द्वारका सेक्टर-25 (IICC) मेट्रो सेक्शन पर ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। ट्रायल रन के दौरान, सिग्नलिंग सिस्टम का परीक्षण किया जाता है।

 

ट्रायल रन के पूरा होने के बाद मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर (CMRS) सहित विभिन्न अनुमोदन अधिकारियों द्वारा अनिवार्य निरीक्षण किया जाएगा। इन अनिवार्य मंजूरियों के बाद इस सेक्शन को यात्री यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

 

IICC को भारत के सबसे बड़े प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। वर्तमान में निर्माणाधीन यह सुविधा अत्याधुनिक सुविधाओं जैसे कन्वेंशन सेंटर, ऑडिटोरियम, होटल, ऑफिस स्पेस और अन्य रिटेल स्पेस से लैस होगी। सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन के गेट आईआईसीसी के अंदर और बाहर खुलेंगे।

calender
26 June 2022, 02:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो