Microsoft News : विंडोज लैपटॉप यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब नहीं इस्तेमाल कर सकेंगे WordPad ऐप्लिकेशन

WordPad : माइक्रोसॉफ्ट ने नए विंडोज वर्जन के साथ WordPad को पेश नहीं किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 12 की लॉन्चिंग के साथ इसे खत्म कर दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Microsoft WordPad : दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी सर्विस में एक बड़ा बदलाव किया है. कंपनी ने विंडोज यूजर्स के लिए वर्डपैड (WordPad) ऐप्लिकेशन को बंद कर दिया है. दरअसल वर्डपैड का यूजर्स बड़े स्तर पर इस्तेमाल करते आए हैं इसमें नोट्स लिखना, डॉक्यूमेंट्स बनाना जैसे काम शामिल हैं. लेकिन अब वह इस ऐप्लिकेशन का उपयोग नहीं कर पाएंगे. कंपनी ने नए विंडोज वर्जन के साथ WordPad को पेश नहीं किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 12 की लॉन्चिंग के साथ इसे खत्म कर दिया है. अब लोगों को इसके दूसरे ऑप्शन का यूज करना पड़ेगा.

WordPad सर्विस हुई खत्म

एक रिपोर्ट के अनुसार विंडोज यूजर्स को अब वर्डपैड की जगह MS Word ही मिलेग. इसके लिए आपको पैसे देने होंगे. यानी सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा जबकि WordPad ऐप्लिकेशन फ्री थी. इसके अलावा यूजर्स NotePad का भी उपयोग कर सकते हैं. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने नोटपैड का नया वर्जन रिलीज किया है. कंपनी अपनी प्रोडक्ट सर्विस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सपोर्ट देने पर फोकस कर रही है.

30 साल बाद सर्विस की बंद

कंप्यूटर में वर्डपैड पिछले 30 सालों से विंडो OS के हर वर्जन में बना हुआ है. कंपनी ने पहली बार इसे 1995 में पेश किया था. कंपनी ने कहा कि वर्डपैड को अब अपडेट नहीं किया जा रहा है और विंडोज के भविष्य के लिए रिलीज में इसे हटा दिया जाएगा. इसके बदले में कंपनी ने .doc और .rtf जैसे रिच टेक्स्ट फाइल्स के लिए MS Word और .txt जैसे नॉर्मल टेक्स्ट फाइल्स के लिए नोटपैड को यूज करने की सलाह दी है. कंपनी ने वर्डपैड को आखिरी बार अपडेट OS 7 में दिया था. वहीं कंपनी 2024 में विंडो 12 को लॉ़न्च कर सकती है.

calender
04 September 2023, 01:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो