PM Modi Internview : दुनियाभर में बढ़े रहे साइबर क्राइम के मामले, पीएम मोदी ने जताई चिंता

Cyber Crime : पीएम मोदी ने कहा फेक न्यूज और डीप फेक टेक्नोलॉजी का उपयोग सामाजिक अशांति को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Modi On Cyber Scam : दुनियाभर में साइबर अपराध लगातार बढ़ते जा रहे हैं. एक सेकंड में लोगों के अकाउंट को खाली कर दिया जाता है. टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल धोखाधड़ी, लूट, अतंकवाद सहित कई आपराधिक घटनाओं में किया जाता है. इस मामले पर अब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई है. दरअसल रविवार 3 सिंतबर को पीएम मोदी ने एक इंटरव्यू में कहा कि लगातार बढ़े रहे साइबर अपराध, सामाजिक और भू-राजनीतिक तनाव उत्पन्न कर सकते हैं. जो कि बहुत ही चिंता की बात है.

क्या बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवादी संगठन कट्टरपंथ के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं. डार्क नेट, मेटावर्स और क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म जैसे उभरते डिजिटल तरीकों का फायदा उठा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए वैश्विक सहयोग की जरूरत है. यानी इस मुद्दे पर सभी देशों को एक साथ आना चाहिए और इसका समाधान निकालने का प्रयास करना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा फेक न्यूज और डीप फेक टेक्नोलॉजी का उपयोग सामाजिक अशांति को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है. जो सभी के लिए चिंता का विषय है.

विश्व बैंक की रिपोर्ट

पीएम मोदी ने कहा कि विश्व बैंक का अनुमान है कि साइबर हमलों से 2019-2023 के दौरान पूरी दुनिया को लगभग 5.2 ट्रिलियन अमरीकी डॉलर का नुकसान हो सकता है. जिसका प्रभाव कई क्षेत्रों पर देखने को मिल सकता है. जो बहुत ही चिंता की बात है. उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवादी तकनीक का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं और मनी लॉन्ड्रिंग व ड्रग्स की कमाई को आतंकी फंडिंग के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि साइबर हमलों का प्रभाव देश के सामाजिक ताने-बाने पर भी पड़ सकता है.

calender
04 September 2023, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो