सरकार ने किया अलर्ट, पब्लिक प्लेस पर फोन चार्ज करने से हो सकता है खतरा

केंद्र ने नागरिकों को हवाई अड्डों, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसे सार्वजनिक स्थानों पर फोन चार्जिंग पोर्टल के खिलाफ चेतावनी दी है.

JBT Desk
JBT Desk

आज के समय में स्क्रैम, फ्रार्ड जैसे ओनलाइन स्कैम काफी देखने को मिल रहे हैं. जिसमें आधार कार्ड, पेन कार्ड, ओनलाइन चीजों से काफी ज्यादा फ्रॉड हो रहा है. ऐसे बढ़ते स्कैम से लोगों को काफी मुशकिलों का सामना उठाना पड़ता है. वही, केंद्र ने भी इस मामले को लेकर  लोगों को पब्लिक प्लेस पर लगे चार्जिंग स्टेशनों को इस्तेमाल करने के लिए चेतावनी दी है. केंद्र ने सार्वजनिक जगह पर "यूएसबी चार्जर घोटाले" से सावधान रहने को कहा है

क्या है खतरा

केंद्र की तरफ से ये जानकारी दी जा रही है कि साइबर अपराधी क्राइम करने के लिए हवाई अड्डों, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसे सार्वजनिक जगहों पर यूएसबी चार्जिंग पोर्ट का शोषण करते हैं. जो भी पब्लिक प्लेस पर मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए चार्जिंग पोर्ट लगे है उसको स्केमर अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपका फोन पूरी डिटेल उन तक पहुंचा सकता है. 

जूस जैकिंग एक साइबर हमले की बनाया हुआ जाल है जिसमें साइबर अपराधी उपयोगकर्ता डेटा चुराने या उनसे जुड़े उपकरणों पर मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए सार्वजनिक यूएसबी चार्जिंग स्टेशनों का इस्तेमाल करते हैं जब बिना सोचे-समझे हम अपने डिवाइस को ऐसे ही किसी चार्जिंग पोर्ट में प्लग करते हैं, तो साइबर अपराधी डेटा चुरा सकते हैं या कनेक्टेड डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं. इससे आपकी पर्सनल डिटेल उन तक पहूंच सकती है. इसके साथ ही वे फिरोती की मांग भी कर सकते हैं. 

calender
30 March 2024, 03:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो