AI: ChatGPT खाएगा लोगों की नौकरी, openAI के CEO का संकेत हैरान करने वाली

ChatGPT: अमेरिकी मैगजीन " द अटलांटिक" को दिए एक इंटरव्यू में openAI के CEO सैम ऑल्टमैन ने कहा कि कई लोग ऐसा कह रहे हैं कि AI का इम्पैक्ट अच्छा होगा और इससे नौकरी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन ऐसा नहीं है.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • AI टूल है जिसमें सभी डेटा को फीड किया गया है
  • मेडिकल के फिल्ड में भी इसका उपयोग किया जा रहा है
  • चैटजीपीटी की मदद से किसी भी तरह का लेख लिखा जा सकता है

OpenAI CEO On ChatGPT: चैट जीपीटी दुनिया के हर कोने में काफी तेजी से अपना पांव पसार रहा है. आप सभी जरूर इसके बारे में सुने होंगे. अगर आपको नहीं पता तो मोटे तौर पर यह समझ लें कि ये एक AI टूल है जिसमें सभी डेटा को फीड किया गया है और डेटा के आधार पर ये सारे काम इंसानों से जल्दी कर सकता है. जैसे किसी भी तरह का लेख लिखना हो,कविता, रिपोर्ट आदि कुछ भी. AI टूल की क्षमता क्या है, इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं कि इसने कई हाई लेवल एग्जाम को पास किया है और मेडिकल के फिल्ड में भी इसका उपयोग किया जा रहा है. AI टूल्स बाजर मेंआने के बाद सभी के मन में यही सवाल है कि क्या ये लोगों की नौकरी खा जाएंगे? अब इस सवाल का जवाब ओपन एआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने दिया है.

 सैम ऑल्टमैन ने दिया संकेत

अमेरिकी मैगजीन The Atlantic को दिए गए इंटरव्यू में सैम ने कहा कि कई लोग ऐसा कह रहे हैं कि AI का इम्पैक्ट अच्छा होगा और इससे नौकरी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. लेकिन ऐसा नहीं है. उन्होंने कहा कि AI आने वाले समय में अहम भूमिका निभाते हुए कई लोगों की नौकरी खा जाएगा. सैम ने कहा कि उनकी कंपनी चैट जीपीटी से भी खतनाक AI टूल बना सकती है लेकिन लोग इसके लिए तैयार नहीं हैं. सीईओ ने कहा कि आने वाले समय में इंसानों के साथ-साथ AI टूल्स भी एक्सिस्ट करेंगे जो सारे काम करने के लिए सक्षम होंगे.

पूर्ण रूप से समझना होगा AI की क्षमता 

कोलंबिया बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर ओडेड नेट्ज़र ने बातचीत में इनसाइड को बताया कि लोगों को ये डर है कि AI उनकी नौकरी खा जाएगा लेकिन इससे भी बड़ा संकट ये है कि नौकरियां तब जाएंगी जब कोई दूसरा व्यक्ति AI की क्षमता को पूर्ण रूप से समझता हो और वह जानता हो कि इससे क्या-क्या किया जा सकता है. यानि अगर लोगों को AI का पूरा ज्ञान हो जाए तो वे ऐसे लोगों की नौकरी खा सकते हैं जिन्हें टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.

मार्च में, गोल्डमैन सैक्स ने अनुमान लगाया था कि दुनिया भर में 300 मिलियन नौकरियां AI से प्रभावित हो सकती है. उन्होंने ये भी कहा था कि जरुरी नहीं कि ये AI की वजह से हों, हो सकता है AI की ज्यादा समझ रखने वाला इंसान दूसरों की नौकरी खा जाए. 
 

calender
28 July 2023, 10:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो