Telegram : फोन में Telegram फेक ऐप न करें इंस्टॉल, एक सेकंड में हो जाएंगे कंगाल

Fake Telegram : हाल ही में टेलीग्राम ऐप को लेकर एक अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें बताया गया कि टेलीग्राम जैसा ही एक ऐप यूजर्स का डेटा चुरा रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Fake Telegram App : डिजिटल युग में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. स्कैमर्स किसी भी व्यक्ति को राजा से रंक एक मिनट में बना देते हैं. आज लोग अपने फोन में वॉट्सऐप, फेसबुक, एक्स, जैसे तमाम सोशल मीडिया ऐप्स को डाउनलोड करते हैं. लेकिन अब साइबर अपराध को अंजाम देने वाले स्कैमर्स फेक ऐप्स भी लेकर आ गए हैं. हाल ही में टेलीग्राम ऐप को लेकर एक अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें बताया गया कि टेलीग्राम जैसा ही एक ऐप यूजर्स का डेटा चुरा रहा है.

टेलीग्राम फेक ऐप

अगर आपने फोन में टेलीग्राम ऐप है डाउनलोड है तो आप इसके बारे में जांच कर लें. नहीं आप आपका अकाउंट पूरी तरह से खाली हो जाएगा. क्योंकि आप जब किसी ऐप को इंस्टॉल करते हैं को आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में जानकारी लीक होने का डर रहता है. इसके बाद यूजर्स को ब्लैकमेल किया जाता है.

क्या है फर्जी टेलीग्राम

साइबर-सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट की मोबाइल रिसर्ज टीम ने जानकारी दी कि टेलीग्राम की तरह ऐप दिखाई देता है. यह मॉडिफाइड वर्जन ऐप यूजर की जानकारी के बिना अलग-अलग पेड सबस्क्रिप्शन के लिए साइप अप कर सकता है. यह आपके अकाउंट को साफ कर आपको कंगाल बना सकता है. जानकारी के अनुसार मैलवेयर ऐप का प्रोसेस बिल्कुल ओरिजनल टेलीग्राम मैसेंजर ऐप की रियल ऑथेंटिकेशन प्रोसेस जैसा ही है. यूजर्स इस फेक ऐप और टेलीग्राम में अंतर नहीं कर पाएंगे.

ऐसे रखें खुद को सेफ

जानकारी के अनुसार यूजर्स कुछ बातों का ध्यान रखकर खुद को सेफ रख सकते हैं. ऐप्स को हमेशा सही सोर्स के डाउनलोड करें. फिर चाहे वह ऑफिशियल वेबसाइट हों या ऑफिशियल ऐप स्टोर. ऐप को फोन में डाउनलोड करने से पहले वेरिफाई करें कि ऐप के ऑथर और क्रिएटर कौन है.

calender
16 September 2023, 05:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो