eVTOL Jetson One: यूएस में आप उड़कर भी कर सकेंगे सफर, इस फ्लाइंग कार को उड़ाने के लिए लाइसेंस जरूरी नहीं

स्वीडन की कंपनी Jetson ने हाल ही अपनी फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार Jetson One लॉन्च कर दी है और अब यह बिक्री के लिए उपलब्ध है। एक बड़े ड्रोन की तरह नजर आने वाली यह फ्लाइंग कार दरअसल इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ लैंडिंग व्हीकल है, जिसे कहीं से भी आसानी से उड़ाया जा सकता है। इसकी अधिकतम रफ्तार 102 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह आसमां में 1500 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर सकती है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • 1500 फीट की ऊंचाई पर 102 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकेगा यह ईवीटोल

जरा सोचिए! ट्रेफिक जाम की स्थिति है और आपको कुछ ही किलोमीटर दूर स्थित दूसरे स्थान पर अर्जेंटली जाना है। इतने में आपको एक आईडिया आता है, आप आसमां की ओर देखते हैं, मोबाइल पर क्लिक करते हैं और कुछ ही मिनटों में आप आमसां में हवाई सवारी करके उस स्थान पर पहुंच जाते हैं। साइंस फिक्शन की तरह नजर आने वाली यह फिल्मी कहानी अब हकीकत बन चुकी है।

स्वीडन की कंपनी Jetson ने हाल ही अपनी फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार Jetson One लॉन्च कर दी है और अब यह बिक्री के लिए उपलब्ध है। एक बड़े ड्रोन की तरह नजर आने वाली यह फ्लाइंग कार दरअसल इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ लैंडिंग व्हीकल है, जिसे कहीं से भी आसानी से उड़ाया जा सकता है। इसकी अधिकतम रफ्तार 102 किलोमीटर प्रतिघंटा है और यह आसमां में 1500 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर सकती है। कंपनी का दावा है कि कुछ ही मिनटों की प्रेक्टिस में इसे आसानी से उड़ाया जा सकता है और इसे उड़ाने के लिए पायलट लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। कंपनी इस फ्लाइंग कार को अपनी वेबसाइट के माध्यम से 98 हजार डॉलर यानी करीब 80.19 लाख रुपये में उपलब्ध करा रही है और कस्टमर्स महज 8 हजार डाॅलर यानी 6.5 लाख रुपये का डाउन पेमेंट कर इसकी बुकिंग करा सकते हैं। हालांकि, इस eVTOL Jetson One की बिक्री और इसे बिना पायलट लाइसेंस उड़ाने की सुविधा दोनों ही यूएसए में उपलब्ध हैं। कंपनी का लक्ष्य सालभर में इनकी डिलीवरी करने का है।

गौरतलब है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को लेकर आए दिन नए रिसर्च और इनोवेशन किए जा रहे हैं। फ्लाइंग कार, एयर टैक्सी, हायपरलूप, केबल कार, हाइड्रोस्पेस पब्लिक ट्रांसपोर्ट के ही कॉन्सेप्ट हैं। चूंकि जेटसन वन के संचालन में पायलट लाइसेंस की जरूरत नहीं है, ऐसे में इसका इस्तेमाल एयर टैक्सी के रूप में भी सर्विस प्रोवाइड करने के लिए किया जा सकता है।

इसका वजन 86 किलो, 95 किलो वजनी पायलट की सवारी संभव

दरअसल जेटसन वन एक ईवीटोल है, जो ड्रोन की तरह काम करता है। इसे एक हैलीकॉप्टर की तरह थोड़ी-सी जगह में बहुत ही आसानी से टेक ऑफ और लैंड कराया जा सकता है। इसका वजन महज 86 किलो है और इस पर 95 किलो वजनी पायलट सवारी कर सकता है। मजबूती के लिए इसमें एल्युमिनियम फ्रेम दिया गया है। इसके साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 2480 एमएम, चौड़ाई 1500 एमएम और ऊंचाई 1030 एमएम है। हालांकि  फोल्ड आउट आर्म्स को फोल्ड करने के बाद इसकी चौड़ाई महज 900 एमएम रह जाती है।

20 मिनट का फ्लाइट टाइम, 102 kmph की रफ्तार

जेटसन वन में हाई पॉवर आउटपुट इलेक्ट्रिक ब्रशलैस आउटरनर मोटर दी गई है, जो 88 kw क्षमता के लीथियम ऑयन बैटरी पैक से संचालित होती है। यह बैटरी इसे 20 मिनट का फ्लाइट या एयर टाइम देती है। इस फ्लाइंग कार में चार प्रोपेलर दिए गए हैं, जो इसे 102 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार देते हैं। यह सुविधाजनक तरीके से टेक ऑफ और लैंडिंग कर सके, इसलिए इसमें एलआईडीएआर सेंसर का उपयोग किया गया है।

जॉयस्टिक की मदद से उड़ाना आसान

Jetson कंपनी का दावा है कि इस ईवीटोल को उड़ाना काफी आसान है। कोई भी व्यक्ति कुछ ही मिनटों की ट्रेनिंग और सिम्यूलेशन की मदद से इसे उड़ा सकता है। इतना ही नहीं यूएसए में इसे उड़ाने के लिए पायलट लाइसेंस की भी जरूरत नहीं, क्योंकि इसका वजन महज 86 किलोग्राम है और यह यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा eVTOL Ultralight वाहनों के लिए बनाए गए नियमों के अधीन आता है। कंपनी ने इसके कॉकपिट में 3 एक्सिस जॉयस्टिक और थ्रॉटल लीवर दिया है, जिसके जरिए इसकी दिशा, ऊंचाई, उड़ान और लैंडिंग कंट्रोल होती है।

पैसेंजर्स की सेफ्टी का भी रखा पूरा ध्यान

उड़ान के दौरान किसी इमरजेंसी से निपटने के लिए इसमें बैलिस्टिक पैराशूट दिया गया है जो पलक झपकते ही डिप्लॉय हो जाता है। यह 20 मीटर तक की ऊंचाई पर काम करता है। इतना ही नहीं इसमें हैंड्स फ्री होवर सिस्टम दिया गया है। यदि इसके एक प्रोपेलर की मोटर खराब हो तो भी यह सुरक्षित उड़ान भर सकता है।

calender
29 April 2023, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो