MG Comet EV: केवल 52 पैसे में एक किलोमीटर दौड़ेगी यह कॉम्पेक्ट ईवी कार, कीमत ₹7.98 लाख

MG Motors ने हाल ही इंडियन मार्केट में बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार MG Comet EV लॉन्च की है। एक्स-शोरूम कीमत ₹7.98 लाख से शुरू होने वाली यह इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में पेश कारों में सबसे किफायती और एंट्री लेवल कार है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • फुल चार्ज होने पर एक बार में यह 230 किलोमीटर तक चल सकेगी ।

ब्रिटेन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी MG Motors ने हाल ही इंडियन मार्केट में बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार MG Comet EV लॉन्च की है। एक्स-शोरूम कीमत ₹7.98 लाख से शुरू होने वाली यह इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में पेश कारों में सबसे किफायती और एंट्री लेवल कार है। एमजी जेडएस ईवी के बाद एमजी मोटर्स की यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। एमजी कॉमेट ईवी की बुकिंग 15 मई से शुरू होगी और उसी माह इसकी डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज होने पर एक बार में यह 230 किलोमीटर तक चल सकेगी और केवल ₹519 में यह दिल्ली एनसीआर जैसे भीड़-भाड़ वाले इलाके में 1000 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी। यानी प्रति किलोमीटर करीब 52 पैसे का खर्च आएगा। चार सीटर यह कार कॉम्पेक्ट डिजाइन के साथ पेश की गई है और केवल 4.2 मी टर्निंग रेडियस पर घूम सकती है।

शहरी ट्रेफिक और डे टू डे लाइफ के लिए डिजाइन

एमजी कॉमेट ईवी के डिजाइन की बात करें तो इसका कॉम्पेक्ट साइज इसे मेट्रो सिटीज के ट्रैफिक और रोजमर्रा के उपयोग के दृष्टिकोण से उपयुक्त बनाता है। इसे ट्रैफिक में निकालना आसान है, ईवी होने के कारण क्लच पर पैर रखने और हटाने का झंझट नहीं, वहीं शॉर्ट रेडियस पर घूमने के कारण इसकी लेन चेंजिंग और पार्किंग भी आसानी से की जा सकती है। कंपनी ने काॅमेट ईवी को उन कामकाजी लोगों की जरूरतों के अनुसार डिजाइन किया है जो सिटी लाइफ में ड्राइविंग बहुत करते हैं और बहुत कम सामान कैरी करते हैं।

पर्याप्त लेग स्पेस लेकिन बूट स्पेस काफी कम

एमजी कॉमेट ईवी की लंबाई 2974 एमएम, चौड़ाई 1505 एमएम, ऊंचाई 1640 एमएम और व्हीलबेस 2010 एमएम है। यह कार फोर सीटर है, हालांकि इसमें दो ही गेट दिए गए हैं, जिसके कारण रियर सीट पर बैठने के लिए फ्रंट की सीटों को आगे करना पड़ता है। कॉमेट ईवी में आरामदायक सिटिंग के लिए पर्याप्त लेग स्पेस दिया गया है, लेकिन बूट स्पेस इसमें नहीं के बराबर है।

चार कलर ऑप्शन, पर्सनलाइजेशन के लिए 250+ स्टीकर्स

एमजी ने कॉमेट ईवी को चार कलर ऑप्शन एप्पल ग्रीन, कैंडी व्हाइट, स्टेरी ब्लैक और ऑरोरा सिल्वर में उतारा है, हालांकि एप्पल ग्रीन और कैंडी व्हाइट में ब्लैक रूफ के साथ ड्यूल टोन कलर उपलब्ध हैं। एमजी कॉमेट ईवी के साथ पर्सनलाइज्ड लुक देने के लिए 250 से अधिक कंपनी मेड स्टीकर के ऑप्शन्स दे रही है।

80 फीसदी चार्ज करने में 5.5 घंटे का समय

एमजी ने कॉमेट ईवी में 17.3 Kwh की बैटरी दी है, जिसे 100 प्रतिशत चार्ज करने में 7 घंटे का समय लगता है तो इसे महज 5.5 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। यदि इलेक्ट्रिक मोटर की बात करें तो कॉमेट में परमानेंट मैग्नेट सिंकोरियस मोटर दी गई है जो 40 hp की ताकत और 110nm का टॉर्क देती है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के कारण ड्राइविंग काफी आसान हो जाती है। कॉमेट में इंजन चालू करने के लिए पुश बटन नहीं दिया गया, लेकिन कार के ब्रेक को दो बार दबाने पर कार स्टार्ट हो जाती है। कार में की शेयरिंग फैसेलिटी के साथ डिजिटल चाबी दी गई है और इसे लॉक भी किया जा सकता है।

55+ फीचर्स से लैस यह ईवी

एमजी ने कॉमेट ईवी को एडवांस्ड बनाने के लिए इसमें 55 से अधिक फीचर्स दिए हैं। इसमें फ्लोटिंग ट्विन डिस्प्ले दिया गया है, जो काफी आकर्षक है। दोनों स्क्रीन की साइज 10.25 इंच है, जिसमें से एक में इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जबकि दूसरे में कार की रेंज, बैटरी स्टेटस, ड्राइव मोड, ओडोमीटर की जानकारी दी जाती है। कार से संबंधित किसी अलर्ट की जानकारी भी इस स्क्रीन पर दी जाती है। इसके अलावा सिंथेटिक लैदर सीट, लैदर कवर्ड स्टेयरिंग व्हील भी दिया गया है। स्टेयरिंग पर एपल आईपॉड जैसे बटन्स दिए गए हैं। कार के एक्सटीरियर में कनेक्टिड डीआरएल, एलईडी हेड एंड टेललाइट्स दी गई है। रियर कैमरा एडवांस्ड फीचर के साथ दिया है, जिससे इसे आसानी से रिवर्स किया जा सकता है। इसमें वॉयस कमांड की फैसेलिटी भी दी गई है। एमजी कॉमेट में एयरबैग्स, टीपीएमएस, एबीएस और ईबीडी, थ्री प्वॉइंट सीट बेल्ट, आइसोफिक्स चाइल्ड एंकरेज जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

calender
27 April 2023, 11:25 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो