अंग्रेजी सिखाने गूगल लाया नया फीचर, जानिए कैसे करेगा काम?

Google Update: जिसको अग्रेजी सीखनी है उसके लिए गूगल लेकर आया है एक बहुत ही बढ़िया फीचर.

JBT Desk
JBT Desk

Google Update: हाल के सालों में, Google ने Google Assistant और Translate जैसी कई सेवाएँ पेश की हैं जो विभिन्न भाषाओं के अनुवाद में सहायता प्रदान करती हैं. लेकिन अब Google ने एक ऐसी सेवा पेश की है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को Google खोज की मदद से अंग्रेजी बोलने या सीखने में मदद करेगी. 

कैसे करेगा काम?

स्पीकिंग प्रैक्टिस नाम के फीचर के जरिए यूजर्स अपनी अंग्रेजी बोलने की क्षमता में सुधार कर पाएंगे. कंपनी के मुताबिक, यह फीचर शुरुआत में अर्जेंटीना, कोलंबिया, इंडोनेशिया, भारत, मैक्सिको और वेनेजुएला में पेश किया गया है और इसे उपयोगकर्ताओं की अंग्रेजी बोलने की क्षमता में सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

यह सुविधा अक्टूबर 2023 में पेश की गई एक सुविधा पर आधारित है जिसका उद्देश्य लोगों को अंग्रेजी बोलने में मदद करना भी है. अक्टूबर 2023 फीचर में यूजर्स को वाक्यों का अभ्यास करने के लिए कहा गया था, लेकिन स्पीकिंग प्रैक्टिस के साथ अभ्यास प्रक्रिया को बढ़ाया गया है. इस फीचर के तहत यूजर्स से बातचीत के दौरान इस्तेमाल किए गए वाक्यांशों से जुड़ा सवाल पूछा जाता है, जिसका जवाब खास शब्दों में देना होता है.

अंग्रेजी सिखाना का मेन मकसद

कंपनी के मुताबिक, इस फीचर का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी में संवाद करने में मदद करना है और वे यह भी सीख सकेंगे कि वाक्यों में विभिन्न शब्दों का उपयोग कैसे किया जाता है. इससे Google को डुओलिंगो और अन्य ऐप्स से प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिलेगी जो लोगों को विभिन्न भाषाएं बोलने या लिखने में मदद करते हैं. Google खोज की बदौलत Google को अन्य ऐप्स पर भी बढ़त मिलेगी, जिसका उपयोग अरबों लोगों द्वारा किया जाता है. 

calender
29 April 2024, 01:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो