Google Play Store : केंद्र सरकार इन ऐप्स को कर रही नियंत्रित, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी जानकारी

Loan App Scam : वित्त मंत्री ने लोकसभा में बताया कि सरकार धोखाड़ी वाले लोन ऐप को नियंत्रित कर रही है. अब गूगल प्ले स्टोर पर सिर्फ वही ऐप जारी हो जिन्हे अनुमति दी गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Nirmala Sitharaman News : दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने हाल ही में अपने ऐप स्टोर से बहुत से ऐप्स को हटाया था. जो कि यूजर्स की डाटा सेफ्टी के नजरिए से गलत थे. अब सरकार ने इन ऐप्स को लेकर बड़ी जानकारी दी है. सोमवार को केंद्र सरकार ने बताया कि गूगल ने अप्रैल, 2021 से जुलाई 2022 के बीच प्ले स्टोर से 2,500 से अधिक फर्जी लोन ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह जानकारी सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में दी.

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

वित्त मंत्री ने लोकसभा में बताया कि सरकार धोखाड़ी वाले लोन ऐप को नियंत्रित कर रही है. इसके लिए आरबीआई और अन्य नियामकों सहित संबंधित हितधारकों के साथ लगातार काम कर रही है. उनकी अध्यक्षता में एक अंतर-नियामक मंच, वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की बैठकों में भी इस मामले पर नियम से चर्चा और निगरानी की जाती है. गूगल ने लोन देने वाले ऐप को शामिल करने के संबंध में अपनी पॉलिसी को अपडेट किया है.

क्या है नई पॉलिसी

नई नीति के मुताबिक अब गूगल प्ले स्टोर पर सिर्फ वही ऐप जारी हो जिन्हे अनुमति दी गई है, जो विनियमित संस्थाओं द्वारा जारी किए गए हैं या आरई के साथ पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि अप्रैल 2021 और जुलाई 2022 के बीच कंपनी गूगल ने करीब 3,500 से 4,000 लोन देने वाले ऐप की जांच की. जिसके बाद 2,500 से अधिक फर्जी लोन वाले ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया. इस कार्रवाई का उद्देश्य यूजर्स को धोखाड़ी से बचाना है.

calender
19 December 2023, 07:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो