BARD नहीं बल्कि GEMINI  है गूगल का असली प्लान, जो CHAT GPT और  BING को देगा कांटे की टक्कर 

Google ने अपने एनुअल इवेंट में कई बड़े ऐलान किए हैं। कंपनी ने दो स्मार्ट फोन एक टैबलेट के साथ विभिन्न सेवाओं में AI के इंटीग्रेशन को टीज किया है। लेकिन गूगल काप्लान सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि अपने फ्यूचर प्लान को भी टीज किया है। जिसमें GEMINI कंपनी के फ्यूचर प्लान्स की बेस होगा। तो आइएजानते है इसमें क्या खास होगा।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

2023 में Google I/O कंपनी ने कई बड़े ऐलान किए हैं। इस कंपनी की शुरुआती फोकस ब्राड के AI पर रहा है। सीईओ सुंदर पिचाई ने इवेंट की शुरुआत AI से की, इस इवेंट में कंपनी ने बताया कि कैसे AI आने वाले दिनों में यूजर्स के इंटरनेट प्रयोग के तरीकों को पूरी तरह से बदल देगा। अपने एनुअल इवेंट में कंपनी ने बार्ड को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया है। इस चैटबॉट का इंतजार लोगों को लंबे समय से था। इसमें माइक्रो सॉफ्ट का चैट जीपीटी बेस्ड नया BING, जिसमें कई सारी सुविधाएं मिलती है। BING और CHAT GPT को टक्कर देने के लिए गूगल ने जनरेटिव सर्च और बार्ड भी लॉन्च किया है।

GEMINI क्या है।

गूगल ने अपने फ्यूचर प्लान के बारे में आगे कहा कि GEMINI कि जो गूगल के AI वर्ल्ड फ्यूचर प्लेटफॉर्म  होगा। बार्ड गूगल के लैंग्वेंट मॉड्यूल PaLM 2 पर बेस्ड है। जबकि GEMINI इससे आगे की कहानी लिखेगा। जिसमें यूजर्स को मल्टीमॉडल कैपेबिलिटी मिलेंगी। जो इसे दूसरे से बहुत आगे पहुंचा देगी।

 गूगल ने ब्लॉग पोस्ट में GEMINI के बारे में बताया कि, हम GEMINI पर काम कर रहे हैं, हमारा अगला मॉडल ग्राउंड से मल्टीमॉडल तक होगा, जो API इंटीग्रेशन और टूल्स में बहुत प्रभावी होगा। जिसका इस्तेमाल मेमोरी और प्लानिंग जैसे फ्यूचर इनोवेशन में किया जाएगा। हालांकि ये प्लेटफॉर्म अभी ट्रेनिंग फेज में है लेकिन इसकी मल्टीमॉडल क्षमताएं सामने आ गई है।

 क्या GEMINI देगा Chat GPT और BING को टक्कर

क्योंकि यह मल्टी मॉडल कैपेबिलिटी के साथ आएगा तो इसपर काम किया जा सकता है। यानी कि ये टेक्स्ट कोड और इमेज जनरेट और रीड दोनों कर सकेगा। Chat GPT  एक टेक्स्ट मॉडल है, जो न तो तस्वीर क्रिएट कर सकते हैं न ही ये तस्वीर को समझा पाते हैं। इसलिए GEMINI का उपयोग बेहतर और बड़े स्तर पर किया जाएगा।

BING में भी इमेज क्रिएट करने के लिए एक अलग लिंक मिलता है लेकिन चैट के ऑप्शन में ये फीचर उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अगर GEMINI इन दोनों फीचर्स को एक साथ लाता है तो ये काफी मददगार साबित होगा।   

calender
12 May 2023, 11:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो