Influencer : केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, अब इंफ्लुएंसर्स को मिलेगा नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड

National Creators Award 2024 : भारत सरकार अब सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर को नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड से सम्मानित करेगी. यह पुरस्कार 20 श्रेणियों में दिया जाएगा.

calender
12 February 2024, 07:22 AM IST

National Creators Award : आज के समय में दुनिया भर के युवा सोशल मीडिया पर अपने क्रिएटिव वीडियो बनाकर लाखों कमा रहे हैं. बतौर सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर लोग घर बैठ के पॉपुलर हो रहे हैं और इसे अपने करियर के रूप में अपना रहे हैं. इंफ्लुएंसर के फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर मिलियन में फॉलोअर्स होते हैं, जिसके एक बड़े स्तर पर लोग प्रभावित हो रहे हैं. इस बीच भारत सरकार ने इंफ्लुएंसर्स के लिए बड़ी घोषणा की है. अब इंफ्लुएंसर्स एवं रचनाकारों को पहचानने और भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था का जश्न मनाने के लिए नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड दिया जाएगा.

आईटी मंत्रालय का बयान

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा कि नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड का उद्देश्य उन आवाजों व प्रतिभाओं को उजागर करना है, जो भारत के विकास सांस्कृतिक आख्यान को आकार दे रहे हैं. इसके माध्यम से सकारात्मक परिवर्तन लाने और डिजिटल सेक्टर में नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाले लोगों को भी पहचान दिलाई जाएगी. वहीं मायगाव इंडिया ने कहा कि हम डिजिटल क्रिएटर्स को पुरस्कार दे रहे हैं. आपके लिए पहली बार पेश हैं भारत के नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड.

इस कैटेगरी में मिलेगा अवॉर्ड

नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 20 से अधिक कैटेगरी में दिया जाएगा. डिसरप्टर ऑफ द ईयर पुरस्कार ऐसे रचनात्मकार को मान्यता देगा, जिसने अपने क्षेत्र में अहम बदलाव या नवीनता लाते हुए यथास्थिति को चुनौती दी है. सेलिब्रिटी क्रिएटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड ऐसे हाई-प्रोफाइल क्रिएटर को दिया जाएगा, दो सकारात्मक बदलाव को प्रभावित करते हैं. वहीं इंटरनेशनल क्रिएटर अवॉर्ड विदेश में रहने वाले क्रिएटर को दिया जाएगा. जो भारत की संस्कृति व साफ्ट पावर को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं.

calender
12 February 2024, 07:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो