Jeff Bezos : अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने AI सेक्टर में रखा कदम, इस एआई स्टार्टप में किया निवेश

Jeff Bezos News : ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के मालिक जेफ बेजोज ने सर्च पर फोकस्ड स्टार्टअप कंपनी परप्लेक्सिटी एआई में निवेश किया है. यह कंपनी एआई आधारित सर्च के मामले में गूगल को कड़ी चुनौती दे सकती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Jeff Bezos Investment In AI : दुनिया भर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है. बड़ी-बड़ी टेक कंपनियां अपने यूजर्स को एआई बेस्ड सुविधाएं प्रदान कर रही हैं. अब दिग्गज ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने आर्टिफिशियल सेक्टर में कदम रखा है. उन्होंने एक एआई स्टार्टअप में भारी निवेश किया है. बेजोस ने सर्च पर फोकस्ड स्टार्टअप कंपनी परप्लेक्सिटी एआई में निवेश किया है. ये कंपनी गूगल को टक्कर दे सकती है.

बेजोस ने परप्लेक्सिटी में किया इन्वेस्ट

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल जेफ बेजोस ने एआई स्टार्टअप परप्लेक्सिटी में निवेश किया है. यह कंपनी एआई आधारित सर्च के मामले में गूगल को कड़ी चुनौती दे सकती है. इसमें बेजोस के अलावा चिप कंपनी एनविडिया व दूसरे निवेशकों ने भी अपना पैसा लगाया है. यह स्टार्टअप कंपनी एडवांस्ड सर्च टूल डेवलप करने में स्पेशलाइजेशन रखती है जो सोर्स और साइटेशंस के साथ इंस्टैंट रिजल्ट देती है.

कितनी है परप्लेक्सिटी की वैल्यू

एआई स्टार्टअप परप्लेक्सिटी को ताजे फंडिंग राउंड में 73.6 मिलियन डॉलर का निवेश किया है और कंपनी की वैल्यूएशन 520 मिलियन डॉलर पहुंच गई है. इस कंपनी की शुरुआत अगस्त 2022 में हुई थी. इसके को-फाउंडर्स अरविंद श्रीनिवास, डेनिस याराटस, जॉनी हो और एंड कोनविन्सकी हैं.

कंपनी ने दिसंबर 2022 में अपनी सेवा शुरू की थी. अब कंपनी की वेबसाइट व मोबाइल ऐप के जरिए विजिटर्स की संख्या बढ़कर 45 मिलियन हो गई है. जो कि शुरुआत में सिर्फ 2.2 मिलियन विजिटर थे. कंपनी की सर्विस को देखते हुए यूजर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है.

calender
08 January 2024, 08:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो