Tesla Humanoid Robot : एलन मस्क ने शेयर किया टेस्ला ह्यूमनॉइड का वीडियो, इंसानों की तरह योग करता है रोबोट

Tesla Robot : एलन मस्क ने ह्यूमनॉइड रोबोट का एक वीडियो एक्स (पहले ट्विटर) पर शेयर किया है. इसी वीडियो में ऑप्टिमस कुछ योगा पॉस्चर को करते हुए भी दिख रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Elon Musk : एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला लगातार विस्तार करती जा रही है. इन दिनों टेस्ला अपने ह्यूमनॉइड रोबोट को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है. यह रोबोट हर दिन बेहतर होता जा रहा है. ये प्रॉब्लम सॉल्विंग और अपने हाथ-पैर को सेल्फ कैलिब्रेट कर सकता है. इस बीच एलन मस्क ने ह्यूमनॉइड रोबोट का एक वीडियो एक्स (पहले ट्विटर) पर शेयर किया है. मस्क ने वीडियो के साथ एक फोटो भी शेयर की है. जिसमें साफ देखा जा सकता है कि रोबोट नमस्ते कर रहा है. इसी वीडियो में ऑप्टिमस कुछ योगा पॉस्चर को करते हुए भी दिख रहा है.

ह्यूमनॉइड रोबोट की कीमत

टेस्ला के ह्यूमनॉइड रोबोट की कीमत ह्यूमनॉइड रोबोट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर और सेंसर सपोर्ट है. इसका प्राइस 20,000 डॉलर यानी लगभग 16,61,960 रुपये होने का अनुमान है. द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार इस रोबोट में 2.3 किलोग्राम प्रति घंटे का बैटरी पैक लगा है. यह पूरे दिन के लिए काम करने की क्षमता रखता है.

ह्यूमनॉइड रोबोट की खासियत

ह्यूमनॉइड रोबोट टेस्ला चिप पर चलता है. इसमें वाई-फाई व एलटीआई कनेक्टिविटी दी गई है. कंपनी इस रोबोट को बड़ी संख्या में तैयार कर रही है. जिससे हर कोई इसका लाभ उठा सके. आपको बता दें कि एलन मस्क ने जिस वीडियो को शेयर किया है उसे 60 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. 65 हजार से ज्यादा लाइक और 10,000 लोगों ने वीडियो को री-पोस्ट किया है.

ये भी पढ़ें- iPhone 15 : एलन मस्क को पसंद आई Apple iPhone 15 सीरीज, इस मॉडल को लेकर किया X पोस्ट

एलन मस्क का बयान

हाल ही में एलन मस्क ने ह्यूमनॉइड रोबोट को लेकर अपना बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि इसके हाथों को इंसानों के हाथों की तरह बनाया गया है. जिससे फैक्ट्री और बड़े कारखानों में आराम से अलग-अलग वस्तुओं को उठा सकते हैं. मस्क ने यह भी कहा था कि आने वाले समय में इस रोबोट की मदद से काम करने के तरीकों में बदलाव देखने को मिलेगा.

calender
25 September 2023, 03:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो