WhatsApp Account Ban : वॉट्सऐप ने 74 लाख से अधिक अकाउंट को किया बैन, इस गलती पर लिया एक्शन

WhatsApp Ban 74 Lakh Accounts : कंपनी ने वॉट्सऐप से 74 लाख से अधिक अकाउंट को बैन कर दिया है. भारत के आईटी रूल 2021 के तहत भारतीय अकाउंट पर कार्रवाई की गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

WhatsApp User Safety Report : मेटा स्वामित्व सोशल मीडिया प्लेटफर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नए-नए फैसले लेता है. कंपनी लगातार नए फीचर्स को भी लॉन्च करती है जिससे यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस मिले. अब कंपनी ने वॉट्सऐप से 74 लाख से अधिक अकाउंट को बैन कर दिया है. दरअसल भारत के आईटी रूल 2021 के तहत भारतीय अकाउंट पर कार्रवाई की है. ये सभी अकाउंट किसी न किसी गलत उपयोग में सक्रिय थे. कंपनी ने यह एक्शन यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है.

वॉट्सऐप को मिली 14,767 शिकायतें

वॉट्सऐप ने 1 अगस्त 2023 से लेकर 31 अगस्त 2023 के बीच 74,20,748 अकाउंट्स को बैन किया है. जिसमें 35,06,905 अकाउंट्स को बिना किसी शिकायत के रद्द किया गया है. जानकारी के अनुसार कंपनी को अगस्त में 14,767 शिकायत रिपोर्ट मिली थी, जिसमें 71 अकाउंट्स खिलाफ कार्रवाई की. रिपोर्ट में शिकायतों के साथ वॉट्सऐप का कुछ लोग दुरुपयोग भी कर रहे थे. जिसको देखते हुए यह एक्शन लिया गया है. 

ऐसी गलतियों पर बैन होता है अकाउंट

अगर किसी यूजर्स का वॉट्सऐप अकाउंट गलत काम करने में शामिल हो तो कंपनी उसे बैन कर सकती है. जैसे कि गंदे मैसेजेस, स्पैम, फेक जॉब, ब्लैक मेलिंग, धोखाधड़ आदि गतिविधियां. इसके अलावा आपत्तिजनक वीडियो कॉल पर भी कंपनी एक्शन लेती है. इसलिए कंपनी के पॉलिसी और नियमों का पालन करते हुए ही वॉट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल करें वरना मुसीबत हो सकती है.

क्या है आईटी रूल्स 2021

भारत सरकार ने नए आईटी रूल्स 2021 में जिन भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 50 लाख से अधिक वेब यूजर हैं, उन्हें हर महीने एक डिटेल रिपोर्ट सरकार को देनी होगी. जिसमें खुले तौर पर बताना होगा कि हर महीने यूजर्स ने कितनी और किस-किस तरह की शिकायत की है. साथ ही कंपनी ने मिली शिकायतों पर क्या कार्रवाई की.

calender
03 October 2023, 02:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो