WhatsApp News : वॉट्सऐप लेकर आ रहा है प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर, प्राइवेसी सुविधा होगी बेहतर

WhatsApp Feature : वॉट्सऐप में अब प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर को जोड़ा जा रहा है. फीचर के तहत कॉल्स के दैरान आपके फोन के आईपी एड्रेस को सेफ रखने में मदद मिलती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Protect IP Address Feature : मेटा स्वामित्व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप में लगातार नए-नए फीचर रोलाउट हो रहे है. कंपनी यूजर्स को अच्छी सुविधा देने के लिए नई सुविधाओं को पेश कर रही है. पिछले कुछ समय से प्लेटफॉर्म पर फेक कॉल, विदेशी अननोन नंबर से कॉल के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. जिसको देखते हुए कंपनी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कई कदम उठा रही है. वॉट्सऐप में अब प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर को जोड़ा जा रहा है.

क्या है प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर

वॉट्सऐप के प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर के तहत कॉल्स के दैरान आपके फोन के आईपी एड्रेस को सेफ रखने में मदद मिलती है. अगर किसी नंबर से कोई कॉल करता है तो कॉलर आईपी एड्रेस को ट्रेस नहीं कर पाएगा. इसकी मदद से आपकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. फिर आपके साथ कोई धोखा भी कर सकता है इसलिए कंपनी ने यह फीचर लेकर आ रही है.

अब नहीं पता चल पाएगी लोकेशन

वॉट्सऐप का प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर आपकी कॉल्स वॉट्सऐप के सर्वर के द्वारा सिक्योर की जाएगी. इसे ट्रेस करना आसान नहीं होगा. लेकिन यूजर्स को इस फीचर को ऑन रखने से कॉल की क्वालिटी पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. आज के समय में ऑनलाइन ठगी के बहुत से मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में यह फीचर बहुत सहायक हो सकता है. यह फीचर आईपी एड्रेस को मिटा देता है इससे आपकी कॉल सुरक्षित हो जाती है.

ऐेसे करें ऑन

वॉट्सऐप में प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर को ऑन करना जरूरी है. इसके लिए आपको ऐप की सेटिंग सेक्शन में जाना होगा. फिर प्राइवेसी के अंदर कॉल्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको का प्रोटेक्ट IP एड्रेस ऑप्शन दिखाई देगा. इसे बस ऑन कर लेना होगा. आपको बता दें कि ये अपडेट फिलहाल एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

calender
29 August 2023, 12:52 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो