X : एलन मस्क के एक्स प्लेटफॉर्म पर लगा 3 लाख 86 हजार डॉलर का जुर्माना, जानिए क्या है मामला

Elon Musk X : ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर ने एक्स कंपनी पर 3 लाख 85 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. कंपनी ये बताने में असफल रही कि वह कैसे प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज को हैंडल करती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Elon Musk : एलन मस्क ने पिछले साल ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) को खरीदा था. जिसके बाद मस्क ने प्लेटफॉर्म में कई बदलाव किए हैं. एक्स में हमेशा नए-नए फीचर्स को जोड़ा जाता है. इस बीच एक्स को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर ने एक्स कंपनी पर 3 लाख 85 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. जानकारी के अनुसार एलन मस्क की कंपनी ये बताने में असफल रही कि वह कैसे प्लेटफॉर्म पर चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज को हैंडल करती है. इसलिए कंपनी पर फाइन लगा है.

क्या है वजह

ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर ने एलन मस्क की कंपनी ने यह भी पूछा था कि प्लेटफॉर्म से चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज कंटेटं को कैसे रिमूव किया जाता है. उन्होंने इस मुद्दे पर गूगल को भी एक चेतावनी दी है. जिसमें ईसेफ्टी कमिश्नर जूली इनमैन ग्रांट ने कहा कि ऑनलाइन बाल यौन शोषण ऑस्ट्रेलिया सहित दुनिया भर की एक गंभीर समस्या है. ऐसे में सभी टेक कंपनी की ये नैतिक जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को इससे सेफ रखें.

जूली इनमैन ग्रांट का बयान

ईसेफ्टी कमिश्नर जूली इनमैन ग्रांट ने कहा कि एक्स कहता है कि चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज कंपनी की पहली प्राथमिकता है. लेकिन इस संबंध में हमें कंपनी की ओर से कोई कार्रवाई देखने को नहीं मिल रही है. इस मामले में एक्स को जानकारी के साथ 28 दिन के अंदर पेश होने का आदेश दिया गया है. आपको बता दें कि अगर कंपनी जानकारी देने में फेल हो गई तो उसे 28 दिन के अंदर जुर्माना भरना होगा. ईसेफ्टी कमिश्नर ने यह भी कहा कि एप्पल, मेटा, माइक्रोसॉफ्ट, स्काइप, स्नैप, वॉट्सऐप और ओमेगल इस विषय में गंभीर काम नहीं कर रही है.

calender
16 October 2023, 11:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो