YouTube अपने क्रिएटर्स के लिए ला रहा है ये नया AI, इसकी मदद से दूसरी भाषओं में डब किए जा सकेंगे वीडियोज

YouTube AI Aloud : यूट्यूब अपने क्रिएटर्स के लिए एक एआई टूल लाया है। इस टूल की मदद से क्रिएटर्स अपनी वीडियोज को दूसरी भाषा में डब कर पाएंगे।

Tahir Kamran
Tahir Kamran

हाइलाइट

  • यूट्यूब अपने क्रिएटर्स के लिए AI Aloud ला रहा है।
  • इस एआई की मदद से दूसरी भाषाओं में वीडियोज डब किया जा सकता है।

YouTube AI Aloud : अगर आप यूट्यूब क्रिएटर हैं तो यह ख़बर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, यूट्यूब अपने  कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक एआई टूल लाने वाला है। इस टूल की मदद से यूट्यूब  कंटेंट क्रिएटर्स अपने वीडियो अन्य भाषाओं  में डब कर सकते हैं। अभी यूट्यूब  में डब करने का कोई विकल्प नहीं मौजूद है।  यूट्यूब  क्रिएटर्स को अपनी वीडियोज को अन्य भाषाओं में डब कराने के लिए किसी दूसरे की मदद लेनी पड़ती है। लेकिन अब यूट्यूबर्स को ऐसा नहीं करना पड़ेगा। वो स्वयं अपने आप से अपनी वीडियोज को दूसरी भाषाओं में डब कर सकते हैं। 

इस एआई का नाम क्या  है?

आपको बता दें कि यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जो गूगल के अधीन है। इसीलिए गूगल अब  यूट्यूब क्रिएटर्स को एआई टूल अलाउड (Aloud) का सपोर्ट देगा। गूगल के इस कदम से  यूट्यूब क्रिएटर्स को उनके वीडियोज की रीच बढ़ाने में और मदद मिलेगी। जो वीडियो एक भाषा में  बनते थे अब  यूट्यूब क्रिएटर्स उन्हें कई भाषाओं में डब कर सकते है। इस एआई के जरिए  यूट्यूब क्रिएटर्स अपनी कई यूजर्स तक पहुंच सकते हैं। 

आपको बताते चलें कि गूगल ने पिछले साल ही  एआई पॉवर्ड डबिंग टूल अलाउड को लॉन्च किया था। गूगल का यह एआई टूल  एक वीडियो को ट्रांसक्राइब कर उसका डब वर्जन तैयार करने में सक्षम है। यह टूल   यूट्यूब क्रिएटर्स को कई सारे आप्शन देता है। जैसे यह डब जेनरेट करने से पहले ट्रांसक्रिप्शन की समीक्षा और एडिट करने का ऑप्शन देता है। अगर आप इसमें कुछ मॉडिफिकेशन करना चाहते हैं तो बड़ी आसानी से कर सकते हैं। 

किन-किन भाषाओं को सपोर्ट करता है ये टूल

आपको बता दें कि गूगल का Aloud नामक यह एआई टूल अभी फ़िलहाल अंग्रेजी, पुर्तगाली और स्पेनिश लैंग्वेज को ही सपोर्ट करता है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि जल्दी ही इसमें और भी कई भाषाएं जोड़ी जाएंगी। इस एआई टूल का परीक्षण भी शुरु कर दिया गया है।  अभी इसका एक्सेस फिलहाल कुछ  क्रिएटर्स को ही दिया गया है। जल्द ही यह टूल सभी क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध होगा।

calender
25 June 2023, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो