Science Facts: पहले अंडा आया या मुर्गी? इस अनोखे सवाल का मिला जवाब, वैज्ञानिकों ने कहीं ये बातें

Science Facts: जीवन में आप ने कई बार दूसरों के मुंह से सुना होगा कि पहले दुनिया में अंडा आया या फिर मुर्गी आई. अभी तक अधिकतर लोगों को इसका जवाब नहीं पता है.लोग आज भी इस प्रसन्न का उत्तर नहीं दे पाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • यह सवाल कई लोगों के मन में होता है कि दुनिया में सबसे पहले क्या या मुर्गी या फिर अंडा आज भी लोग इस सवाल पर विचार करते हैं.

Science Facts: यह सवाल कई लोगों के मन में होता है कि दुनिया में सबसे पहले क्या या मुर्गी या फिर अंडा आज भी लोग इस सवाल पर विचार करते हैं. लेकिन इस सवाल का जवाब वैज्ञानिकों ने अपनी नई रिसर्च में दे दिया है. वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि पहले मुर्गी आई थी या अंडा,

यह एक ऐसा विषय है जिस पर सदियों से चर्चा की जा रही है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसका सही उत्तर ढूंढने का दावा किया है. जर्नल नेचर इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक , रिसर्चर्स ने दावा किया है कि वर्तमान सरीसृपों और पक्षियों के पूर्वजों ने अपनी जीवित बच्चों को जन्म दिया था.

जीवित बच्चों को जन्म देने के लिए एक मादा को गर्भ में विकासशील भ्रूण की सुरक्षा करना अपेक्षाकृत आसान होता है. ऐसा होने पर वह वातावरण अनुकूल होने पर ह बच्चे को जन्म देती है.

सामने आईं ये बातें

वैज्ञानिकों के मुताबिक एमनियोटिक अंडा वर्तमान उभयचरों यानी जमीन औ पानी दोनों जगहों पर रहने वाले जीवों के एनामियोटिक अंडों से काफी अलग हैं. आपको बता दें कि इनमें अंडे के छिलके और एक्सट्राम्ब्रायोनिक झिल्ली नहीं होती है. इसके साथ ही वैज्ञानिकों को रिपोर्ट के अनुसार एमनियोटिक एग में भ्रूण की झिल्लियों का एक बंच होता है जिसमें कोरियोन, एमनियन और एलेंटोइस होते हैं.

 पुराने दावे पर किया वैज्ञानिकों ने चैलेंज

वैज्ञानिकों ने पुराने दावे को चैलेंज किया. जिसमें उन्होंने कहा है कि सबसे पहले कठोर खाल वाले अंडे एमनियोट्स आए थे. जान लें कि एमनियोट्स ऐसे जीव होते हैं जिनके भ्रूण एक अंडे के भीतर एक एमनियन में विकसित होते हैं.

calender
01 August 2023, 01:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो