7वां वेतन आयोग: इस दिन 6% DA बढ़ोतरी की पुष्टि? जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई के अंत तक डीए में उम्मीद से अधिक वृद्धि मिल सकती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई के अंत तक डीए में उम्मीद से अधिक वृद्धि मिल सकती है। इस उज्ज्वल आशा के पीछे का कारण हालिया अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा है। मई के महीने के लिए DA निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारक AICP इंडेक्स केंद्र सरकार के DA में वृद्धि की संभावना को इंगित करता है।

जुलाई के महीने में सरकार कर्मचारियों के लिए कुछ और खुशखबरी ला सकती है। अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई में महंगाई भत्ते में छह फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है यानी टोटल डीए 40 फीसदी तक पहुंच सकता है. कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार 31 जुलाई को डीए वृद्धि की घोषणा कर सकती है। ये केवल शुरुआती अटकलें हैं और कर्मचारियों को इस पर आधिकारिक बयान का इंतजार करना होगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है। अप्रैल, 2022 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 1.7 अंकों की वृद्धि के साथ 127.7 (एक सौ सत्ताईस बिंदु सात) पर रहा।

श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर पिछले महीने की तुलना में इसमें 1.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 0.42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, मई के लिए एआईसीपीआई के आंकड़े 129 हैं जो निश्चित रूप से संकेत दे रहा है कि डीए अपेक्षा से अधिक होगा।

calender
07 July 2022, 06:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो