Airlines Food Safety : केंद्र सरकार ने विमानन कंपनियों को दिए निर्देश, खाने-पीने में लापरवाही पर होगा एक्शन

FSSAI Instructions To Aviation Companies : भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कंपनियों और कैटरर्स के साथ बैठक की. इसमें फ्लाइट में परोसे जाने वाले फूड की क्वालिटी और सुरक्षित खाने को लेकर निर्देश दिए हैं.

calender
19 January 2024, 06:58 AM IST

FSSAI : देश में बीते कुछ दिनों में फ्लाइट और सफर के दौरान यात्रियों को हुई असुविधा के मामले सामने आए हैं. हाल ही में फ्लाइट में परोसे जाने वाले सैंडविच में कीड़ा मिला जिसके बाद लोगों ने विमानन कंपनियों की सर्विस पर सवाल उठाए. इस तरीके के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने विमानन कंपनियों को बड़ा निर्देश दिया है. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने कंपनियों और कैटरर्स के साथ बैठक की. इस मीटिंग में एफएसएसआई ने मौजूदा नियमों और प्रोटोकॉल में खामियों को दूर करने के लिए चर्चा की है.

FSSAI ने कंपनियों को दिए निर्देश

FSSAI ने एयरलाइंस कंपनियों और कैटरर्स के साथ हुई बैठक में कहा कि यात्रियों को एयरलाइंस और स्टाफ की जिम्मेदारी है. पैसेंजर्स को परोसेन जाने वाले खाने के फूड पैकेज के ऊपर उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और सभी जानकारी दर्ज होनी जरूरी है. इसमें खाने के बनाने के मैन्युफैक्चरिंग डिटेल्स के बारे में जानकारी देना भी अनिवार्य है. इस फैसले से पारदर्शिता लाने में मदद मिलेगी और यात्रियों को फ्लाइट में बेहतर खाने की क्वालिटी का खाना सर्व किया जाएगा.

फ्लाइट कंपनियों को दी जाए ट्रेनिंग

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने एक प्रेस रिलीज जारी की. जिसमें एयरलाइंस स्टाफ को फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड पालन करने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग देने के निर्देश दिए हैं. FSSAI ने कहा कि वह समय-समय पर ऐसे वर्कशॉप का आयोजन करें जिससे कैबिन क्रू मेंबर्स और एयरलाइंस स्टाफ फूड सेफ्टी के बारे में जानकारी दी जाए.

आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली से मुंबई जा रही इंडिगो की फ्लाइट में यात्री को परोसे गए सैंडविच में कीड़े मिलने का मामला सामने आया था. इस घटना का वीडियो महिला पैसेंजर ने सोशल मीडिया पर डाल दिया था जो बहुत वायरल हुआ.

calender
19 January 2024, 06:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो