Festive Season : FSSAI ने दुकानदारों को दी चेतावनी, ग्राहकों को अखबार में मिठाई देने से किया मना

FSSAI Guidelines : सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दुकानदारों के लिए एक चेतावनी जारी की है. दुकानदारों को अलर्ट किया है कि खाने-पीने की कोई भी चीज अखबार में लपेट कर देने से बचे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

FSSAI Guidelines : देश में त्योहारी सीजन शुरू हो गया है. इन दिनों भारी संख्या में मिठाई की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखने को मिलती है. ग्राहक भारी मात्रा में मिठाइयां खरीदते हैं. बाजार में बहुत चहल-पहल देखने को मिलती है. इस बीच फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने दुकानदारों के लिए एक चेतावनी जारी की है. एफएसएसएआई ने मिठाई की बढ़ती मांग को देखने हुए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत दुकानदारों को खुले में खाने-पीने की चीजों को बेचने से मना किया गया है.

अखबार में लपेट कर न दें समोसे-मिठाई

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं. FSSAI ने दुकानदारों को अलर्ट किया है कि खाने-पीने की कोई भी चीज अखबार में लपेट कर देने से बचे. क्योंकि न्यूज पेपर में पैक किए गए खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है. अखबार हमेशा खुले में पड़े रहते हैं जिससे उसमें बीमारी पैदा करने वाले कीटाणुओं ग्रोथ तेजी से होती है, यह बहुत चिंता की बात है.

ये भी पढ़ें-Gold-Silver Price : देश में आज सोने और चांदी के दाम हुए कम, जानिए 22 कैरेट गोल्ड की नई कीमतें

स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव

खाने-पीने की चीजों को अखबार में लपेट के देने से ग्राहकों की सेहत खराब हो सकती है. इसमें इस्तेमाल की गई इंक कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है. वहीं फूड नियामक की ओर से कहा कि वह दुकानदारों और अलग-अलग संस्थाओं के साथ मिलकर ऐसे फूड कंटेनर के उपयोग पर जोर दे रही है जिसमें लोगों को किसी तरह की हानि न हो. इसके अलावा FSSAI ने मिलावटी दूध व सामान को इस्तेमाल करने पर सख्त मना किया है. वहीं शुद्ध माल का उपयोग करने को कहा है. ऐसा करने वालों पर नजर भी रखी जाएगी.

calender
28 September 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो