Financial Rules Change : देश में 1 नवंबर से बदलेंगे ये वित्तीय नियम, आपकी जेब पर होगा असर

Rules Change : देश में 1 नवंबर, 2023 से कई वित्तीय नियम बदलने वाले हैं. इन नियमों का असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. एक तारीख से गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव हो सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rules Change From 1st November 2023 : साल 2023 का अक्टूबर महीना खत्म होने को है. दो दिन बाद नवंबर महीने की शुरुआत हो जाएगी. हर माह की शुरुआत में केंद्र सरकार वित्तीय नियमों में बदलाव करती है. इन नियमों का असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है. इन लेन-देन के जुड़े नियमों में रसोई गैस सिलेंडर के दाम, बाजार से जुड़ कई रूल्स शामिल हैं. आज हम आपको अगले महीने से होने वाले सभी बदलावों के बारे में बताएंगे.

नवंबर में बैंक हॉलिडे

नवंबर में धनतेरस, दिवाली, छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार हैं. इसलिए अगले महीने पूरे 15 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी. इन हॉलिडे में रविवार और शनिवार अवकाश के साथ क्षेत्रीय पर्व को भी शामिल किया गया है.

LPG सिलेंडर

हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी, पीएनजी और सीएनजी गैस की कीमतें भी बदलती हैं. ऐसे में अनुमान है कि 1 नवंबर से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं.

लैपटॉप इंपोर्ट की डेडलाइन

भारत सरकार ने 31 अक्टूबर तक HSN 8741 कैटेगरी के लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इंपोर्ट पर छूद दी थी. अब कहा जा रहा है कि 1 नवंबर के इसमें कोई बदलाव हो सकता है.

BSE इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने 20 अक्टूबर को बताया था कि वह इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट पर अपना लेनेदेन टैक्स बढ़ाने वाला है. यह S&P BSE सेंसेक्स ऑप्शन पर लगाए जाएंगे.

LIC पॉलिसी होल्डर

जिन एलआईसी की पॉलिसी ले रखी है और वो लैप्स हो गई है तो 31 अक्टूबर तक चालू करा लें. इसके लिए एलआईसी की ओर से स्पेशल कैंपेन लॉन्च किया गया है.

calender
30 October 2023, 03:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो