India’s Longest Train: जाने भारत की सबसे लंबी ट्रेन की खासियत, रेलमंत्री ने वीडियो शेयर कर दी सुपर वासुकी ट्रेन की जानकारी

Indian’s Longest Train: भारत के रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने भारत की सबसे लंबी रेल सुपर वासुकी ट्रेन की वीडियो साझा करके उसकी खासियत बताई है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • रेलमंत्री ने भारत की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी की खासियत बताई है

Indian Railway: 15 अगस्त को दक्षिण पूर्व सेंट्रल रेलवे ने भारत की सबसे लंबी ट्रेन की शुरुआत की थी जिसका नाम सुपर वासुकी रखा गया है यह ट्रेन 3.5 किलोमीटर लंबी है जिसमें कुल 6 इंजन के साथ 295 वैगन जुड़े है। यह ट्रेन एक माल ढोने वाली रेल है जो 25,962 टन वजन लेकर रन कर सकती है।

रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने किया सुपर वासुकी ट्रेन को लेकर ट्वीट

हाल ही में भारत के रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने ट्विटर पर सुपर वासुकी को लेकर एक ट्वीट किया है। रेलमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि सुपर वासुकी भारत की सबसे लंबी ट्रेन है जिसमें 6 इंजन के साथ-साथ 295 वैगन जुड़े हुए है, रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने अपने ट्वीट में आगे सुपर वासुकी ट्रेन की खासियत के बारे में भी लोगों को जानकारी दी है। रेलमंत्री ने कोथारी रोड से सुपर वासुकी ट्रेन के गुजरने का एक वीडियो शेयर किया है तो आइए जानते है भारत की सबसे लंबी ट्रेन की खासियत क्या है।

सुपर वासुकी की क्या है खासियत

भारत की सबसे लंबी ट्रेन, सुपर वासुकी  रेल की शुरुआत 15 अगस्त को शुरू किया गया था। भारत की सबसे लंबी ट्रेन को पांच मालगाड़ियो के रेक को जोड़कर बनाया गया है। यह ट्रेन 90 कार वाली मालगाड़ी के तुलना में तीन गुना ज्यादा है। यह मालगाड़ी एक बार में 9,000 टन कोयला को ले जाने की क्षमता रखती है जो 3 हजार मेगावटा के बिजली प्लांट में आग लगाने के लिए काफी है।

सुपर वासुकी है सुपर फास्ट

सुपर वासुकी की यह भी खासियत है कि यह मालगाड़ी 267 किलोमिटर की दूरी केवल 11.20 घंटे में तय कर लेती है। इस मालगाड़ी की गति सामान्य मालगाड़ी के तुलना में काफी ज्यादा है। सुपर वासुकी ट्रेन बहुत तेज गति में रन करता है। रेलमंत्री अश्विन वैष्णव ने अपने ट्वीट में सुपर वासुकी की खासियत के बारे में कहा कि इस मालगाड़ी से बड़ी मात्रा में माल को ढोया जा सकता है। 

यहां देखे रेलमंत्री द्वारा शेयर किए गए ट्वीट वीडियो

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रेल लोगों एक जगह से दूसरे जगह आरामदायक यात्रा देना की भूमिका निभाता है साथ ही बड़ी मात्रा में सामान को पहूंचाने का भी कार्य करता है। देश के विकास में और अधिक रफ्तार देने के लिए देशभर में मालगाड़ी रेल का संचालन किया जा रहा है।

calender
10 April 2023, 03:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो