IMF: वैश्विक विकास दर को लेकर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख ने कहा-जीडीपी में चीन और भारत का आधा योगदान

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के प्रमुख ने वर्ल्ड इकोनॉमी पर बड़ा बयान दिया है। क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने कहा है कि साल 2023 में भारत और चीन का योगदान विश्व जीडीपी पर आधा रहेगा।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

हाइलाइट

  • अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की चीफ क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने विश्व इकोनॉमी के बारे में बड़ा बयान दिया है।

हाल ही में आईएमएफ ने विश्व की आर्थिक विकास दर को लेकर बड़ा अनुमान लगाते हुए बड़ा बयान दिया है, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने कहा है कि 2023 में विश्व की आर्थिक व्यवस्था 3 फीसदी से भी कम दर तक बढ़ेगी। वही इस विकास में आधा योगदान चीन और भारत का होगा।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की चीफ क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने विश्व इकोनॉमी के बारे में चेतवानी देते हुए बताया कि रूस और युक्रेन युद्ध के वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था को पिछले वर्ष काफी झटका लगा है जो इस साल भी जारी रह सकता है। इस साल यानी की 2023 में जीडीपी 3 फीसदी से भी कम रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अगले कई सालों तक कम रह सकता है आर्थिक विकास दर

आर्थिक विकास दर वैश्विक विकास दर के गिरवाट के बारे में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने आगे कहा कि अगले पांच वर्षों तक जीडीपी में गिरावट जारी रह सकता है। ऐसे में वैश्विक विकास 3 फीसदी से भी कम रहने की आंशका है। गौरतलब की बात यह है कि वर्ष 1990 से लेकर अब तक की यह सबसे कम ग्रोथ होगी।

क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने अपने बयान में आगे चेतवानी देते हुए कहा कि दुनिया की अर्थव्यस्था सुस्त पड़ी है जिसके कारण गरीबी और भूखमरी की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है जो कोरना महामारी के बाद लोगों के जिंदगी में और संकट पैदा कर सकती है।

एशिया को बताया ब्राइट स्पॉट

क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने आगे बताया कि वैश्विक मंदी के इस दौर में विश्व का सबसे ब्राइट स्पॉट के रूप में एशिया उभरते हुए नजर आ रहा है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत और चीन का अहम योगदान रहेगा। भारत और चीन मिलकर वैश्विक विकास में 50 फीसदी तक अपना योगदान दे सकते है। कोविड-19 जैसे भयंकर महामारी के बाद 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में रिकवरी देखने को मिली थी हालांकि रूस और युक्रेन के बीच यूद्ध के बाद वैश्विक जीडीपी 6.1 फीसदी से निचे गिरकर 3.4 फीसदी तक दर्ज की गई थी।

बैंकिंग संकट पर क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने क्या कहा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालिन जॉर्जीवा ने युरोप और अमेरिका के बैंकिंग संकट के बारे में बात करते हुए कहा कि साल 2008 में विश्व बैंकिंग संकट के बाद विश्व बैंकिंग सिस्टम में कई बदलाव देखने को मिले थे हालांकि अभी भी कुछ ऐसी कमियां है जो बैंकिंग सिस्टम पर प्रभाव डाल रहे हैं।

calender
07 April 2023, 05:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो